बलात्कार और महिला उत्पीड़न के खिलाफ सड़कों पर उतरीं हाॅस्टल की लड़कियां, शहर के लोगों ने भी निकाला कैंडल मार्च

बलात्कार और महिला उत्पीड़न के खिलाफ सड़कों पर उतरीं हाॅस्टल की लड़कियां, शहर के लोगों ने भी निकाला कैंडल मार्च
सरकार के खिलाफ विरोध

Abhishek Srivastava | Updated: 15 Apr 2018, 09:21:24 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

उन्नाव और कठुआ मामले की जांच के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट की उठी मांग

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश के उन्नाव और जम्मू कश्मीर के कठुआ में हुए सामुहिक बलात्कार मामले को लेकर इलाहाबाद की सड़कों पर रविवार शाम को दो विशाल जुलूस निकाले गए। एक ओर जहां इलाहाबाद विश्वविद्यालय की गर्ल्स हाॅस्टल की सैंकड़ो छात्राओं ने मौन जुलूस निकाला। वहीं दूसरी ओर शहर के लोगों ने कैंडल मार्च निकाल केंद्र और सरकार के खिलाफ विरोध जताया। साथ ही दोनों की मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट की मांग करते हुए आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।


प्रदेश में बीजेपी की सरकार में उनके ही उन्नाव विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर गैंगरेप का आरोप लगा है। विधायक को बचाने के चक्कर में केंद्र से लेकर प्रदेश सरकार तक की फजीहत पूरे देश में हो रही है। अभी उन्नाव का मामला शांत भी नहीं हुआ था कि जम्मू कश्मीर के कठुआ में एक नाबालिक के साथ हुए गैंगरेप ने फिर पूरे देश को झंकझोर कर रख दिया। मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी और जम्मू कश्मीर में बीजेपी गठबंधन सरकार है।

 

बेटी बचाओ का नारा देने वाली बीजेपी सरकार के खिलाफ पूरे देश में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। इसी क्रम में रविवार देर शाम इलाहाबाद की सड़कें सरकार के खिलाफ जबरदस्त विरोध की गवाह बनीं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की गर्ल्स हाॅस्टल में रहने वाली छात्राओं ने हाथ में तख्तियां लिए विशाल जुलूस निकाला। विरोध प्रदर्शन में सपा प्रवक्ता ऋचा सिंह भी शामिल हुईं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से महिलाओं के साथ उत्पीड़न की घटनाएं लगातार हो रही है।

 

छोटी बच्चियों के साथ बर्बतापूर्वक बलात्कार हो रहे हैं। सरकार आरोपियों के खिलाफ कुछ करने के बजाय केवल चुप्पी साधे हुए है। महिलाओं के साथ उत्पीड़न, बलात्कार और सरकार की इस चुप्पी के खिलाफ छात्राओं और महिलाओं का यह जुलूस निकाला गया। छात्राओं का यह जुलूस इविवि की सड़कों से होते हुए बालसन चैराहे गांधी प्रतिमा तक निकला।

 

एक ओर जहां गर्ल्स हाॅस्टल की छात्राओं ने महिला उत्पीड़न और बलात्कार के बढ़ते मामले के विरोध में सरकार के खिलाफ हल्ला बोला। वहीं दूसरी ओर इलाहाबाद के सिविल लाइंस में पत्थर गिरजा घर से सुभाष चौराहे तक शहर के लोगों ने कैंडल मार्च निकाल सरकार के खिलाफ अपना विरोध जताया। विरोध कर रहे दोनों गुटों ने सरकार से न्याय की गुहार लगायी।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned