scriptमाघ मेले के दौरान रेल यात्रियों को ढ़ीली करनी पड़ेगी जेब, रेलवे वसूलेगा सरचार्ज | Rail passengers will be given surcharge | Patrika News

माघ मेले के दौरान रेल यात्रियों को ढ़ीली करनी पड़ेगी जेब, रेलवे वसूलेगा सरचार्ज

locationप्रयागराजPublished: Dec 10, 2017 06:09:55 pm

Submitted by:

arun ranjan

2 जनवरी से 13 फरवरी तक देना होगा बढ़ा हुआ किराया
 

Magh Mela

माघ मेला

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद में माघ मेले के कारण रेल यात्रियों को अगले महीने से यात्रा थोड़ी महंगी पड़ने वाली है। क्योंकि रेलवे अगले महीने से यात्रियों से सरचार्ज वसूलने की तैयारी में हैं। यह सरचार्ज यात्री सुविधाएं बढ़ाने के एवज में वसूला जाएगा।

इलाहाबाद में हर साल संगम तट पर लगने वाले मेले के दौरान करोड़ो श्रद्धालू स्नान करने आते हैं। इस साल भी माघ मेले में करोड़ो श्रद्धालूओं के आने की उम्मीद है। प्रशासन की ओर से माघ मेले की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। वहीं रेलवे भी यात्रियों की भीड़ को देखते हुए तैयारियों में जुटा है। इस बार इलाहाबाद में वाला माघ मेला 42 दिनों तक चलेगा। माघ मेला 2 जनवरी 2018 पौष पूर्णिमा के दिन प्रारंभ होगा और 13 फरवरी को महाशिवरात्रि को समाप्त होगा।

इसबीच 14 और 15 जनवरी को मकर संक्रांति, 16 जनवरी को मौनी अमावस्या, 22 को बसंत पंचमी, 31 जनवरी को माघी पूर्णिमा और 13 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व है। इस त्योहारी सीजन में प्रतिदिन लाखो यात्री ट्रेन से इलाहाबाद संगम स्नान करने पहुंचेगे। मालूम हो कि यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई स्पेशल गाड़ियां चलाने के साथ कई अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराएगा।

इसके अलावा स्टेशन पर भी यात्रियों के ठहरने की सुविधा से लेकर अतिरिक्त टिकट काउंटर, अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था, पूछताछ काउंटर, चिकित्सा सुविधा सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराता है। इन्हीं सुविधाओं के एवज में इलाहाबाद से यात्रा करने वाले यात्रियों से रेलवे मेला सरचार्ज वसूलेगा। रेलवे की ओर से सरचार्ज की राशि इस बार कम से कम पांच रुपये और अधिकतम 40 रुपये वसूला जाएगा।

इसमें साधारण कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों से 5 रुपये, स्लीपर कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों से 10 रुपये, एसी थ्री मंे यात्रा करने वाले यात्रियों से 20 रुपये, एसी टू में यात्रा करने वाले यात्रियों से 30 रुपये, एसी फस्र्ट में यात्रा करने वाले यात्रियों से 40 रुपये सरचार्ज वसूला जाएगा। ऐसे मंें रेल यात्रियों को 42 दिनों तक चलने वाले माघ मेले के दौरान थोड़ी जेब ढ़ीली करनी पड़ सकती है।

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो