scriptRailway will run new train in Allahabad before the Kumbh Mela | रेलवे ने संगम नगरी को दिया कुम्भ का तोहफा,मिल रही नई ट्रेनों से आसान हुई राह | Patrika News

रेलवे ने संगम नगरी को दिया कुम्भ का तोहफा,मिल रही नई ट्रेनों से आसान हुई राह

विशेष सुविधाओं वाली ट्रेन मिली सौगात में,यात्रियों की राह आसन करेगी हमसफर

इलाहाबाद

Published: January 19, 2018 12:02:25 pm

इलाहाबाद आगामी कुम्भ की तैयारियों मे राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार के महकमे भी जुटे है ।जिसमे सबसे ज्यादा आने वाले श्रधालुओ की संख्या रेलवे के भरोसे होगी। जिसके लिये रेलवे भी अपनी तैयारियों में लग गया है।आने वाले समय जिले को कई गाडियों की सौगात मिलने जा रही है। जिसमे पहले से घोषित हुई हम सफर ट्रेन का संचालन आगामी माह से होने जा रही है। तो वही रेलवे संगम नगरी को शताब्दी एक्सप्रेस का भी तोहफा देने जा रही है। और यह ट्रेन विशेष सुविधाओं से लैस होगी। साथ ही रेलवे स्टेशन को सुंदर बनाने और कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को आकर्षित और देश की संस्कृति से जोडने और बताने के लिये कलात्मक पेंटिंग बनवाने की तैयारी है। जिससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक छटा दिखाई देगी, 126.70 करोड़ की लागत से इलाहाबाद स्टेशन का विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही शहर के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेशनों का विकास तेजी से किया जा रहा है।

 railwey


इलाहाबाद स्टेशन का हो रहा है विस्तार
मण्डल रेल प्रबंधक संजय कुमार पंकज ने बताया कि माघ मेला के दौरान कुल 80 विशेष गाड़ियां चलाई गयी, जबकि कुम्भ के दौरान इसकी संख्या बढ़ायी जायेगी। बताया कि रेलवे कचरे से बिजली बनाये जाने की योजना पर काम कर रही है। सिविल लाइन साइड में प्लेटफार्म 11 का निर्माण किया जा रहा है, जो फरवरी तक पूरा हो जायेगा। इसके साथ ही प्लेटफार्म 1, 2, 3 एवं 11 को जोड़ने हेतु फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। पार्किंग के बारे में कहा कि सिविल लाइन साइड में वर्तमान पार्किंग एरिया को स्थानान्तरित कर सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार व आधुनिक सुविधाओं से युक्त दो आश्रयों के निर्माण की योजना है। साथ ही बहुमंजिला आश्रय का भी निर्माण किया जाना है। उन्होंने बताया कि छिंवकी स्टेशन का सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकास किया जा रहा है। इलाहाबाद जंक्शन पर भीड़ के दबाव को कम करने के लिए मुम्बई एवं दक्षिण की ओर जाने वाली गाड़ियों को इलाहाबाद न लाकर वाया इलाहाबाद छिंवकी चलाया जा रहा है।


इन विशेष सुविधाओ से लैस होगी ट्रेन
संजय कुमार पंकज कहा की शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड किया जा रहा है। और हमसफर गाड़ी फरवरी के दूसरे सप्ताह तक चलेगी। यह गाड़ी कानपुर में भी रूकेगी इसके अलावा दुसरे स्टेशनों पर रूकने के बारे में कहा कि अभी इसका शेड्यूल नहीं आया है। बीते दिनों सांसदों के साथ रेल अधिकारियों की हुई बैठक में शताब्दी को कानपुर की बजाय इलाहाबाद से चलाने की मांग की गई थी। जिसको हरी झंडी मिल गई है। इन ट्रेनों में विशेष सुविधा रहेगी जिसमे आने वाले स्टेशनों का एनाउंसमेंट होगा। चाय और कॉफी के लिए इन ट्रनो में डिस्पेंसर लगाये जायेंगे। टायलेट में डिस्पेंसर शावर जेट लगाया जायेगा। साथ ही यह भी फैसला हुआ है की 1958 सेवानिवृत्त कर्मचारी अनुशंसा के आधार पर वापस कार्य पर आयेंगे, जिन्हें उनकी योग्यता के आधार पर कार्यों में लगाया जायेगा। कहा की आगामी 31 मार्च तक सभी स्टेशन एलईडी युक्त हो जायेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

ओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'पापा के खजानें को 25 साल बाद लेकर आए घर, जानें चोरी की गई Royal Enfield Bullet को खोजने की अद्भुत कहानीदो बाइकों की आमने-सामने भिड़ंत में दो युवकों की मौके पर मौत, खून से लथपथ शव देखकर राहगीरों ने दी पुलिस को सूचनाआयकर दायरा बढ़े, जीएसटी घटाएं-मेहतासेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्रा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.