scriptरेलवे ने संगम नगरी को दिया कुम्भ का तोहफा,मिल रही नई ट्रेनों से आसान हुई राह | Railway will run new train in Allahabad before the Kumbh Mela | Patrika News

रेलवे ने संगम नगरी को दिया कुम्भ का तोहफा,मिल रही नई ट्रेनों से आसान हुई राह

locationप्रयागराजPublished: Jan 19, 2018 12:02:25 pm

विशेष सुविधाओं वाली ट्रेन मिली सौगात में,यात्रियों की राह आसन करेगी हमसफर

 railwey

रेलवे ने संगम नगरी को दिया कुम्भ का तोहफा

इलाहाबाद आगामी कुम्भ की तैयारियों मे राज्य सरकार के साथ केंद्र सरकार के महकमे भी जुटे है ।जिसमे सबसे ज्यादा आने वाले श्रधालुओ की संख्या रेलवे के भरोसे होगी। जिसके लिये रेलवे भी अपनी तैयारियों में लग गया है।आने वाले समय जिले को कई गाडियों की सौगात मिलने जा रही है। जिसमे पहले से घोषित हुई हम सफर ट्रेन का संचालन आगामी माह से होने जा रही है। तो वही रेलवे संगम नगरी को शताब्दी एक्सप्रेस का भी तोहफा देने जा रही है। और यह ट्रेन विशेष सुविधाओं से लैस होगी। साथ ही रेलवे स्टेशन को सुंदर बनाने और कुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं को आकर्षित और देश की संस्कृति से जोडने और बताने के लिये कलात्मक पेंटिंग बनवाने की तैयारी है। जिससे देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को धार्मिक छटा दिखाई देगी, 126.70 करोड़ की लागत से इलाहाबाद स्टेशन का विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही शहर के अंतर्गत आने वाले सभी स्टेशनों का विकास तेजी से किया जा रहा है।


इलाहाबाद स्टेशन का हो रहा है विस्तार
मण्डल रेल प्रबंधक संजय कुमार पंकज ने बताया कि माघ मेला के दौरान कुल 80 विशेष गाड़ियां चलाई गयी, जबकि कुम्भ के दौरान इसकी संख्या बढ़ायी जायेगी। बताया कि रेलवे कचरे से बिजली बनाये जाने की योजना पर काम कर रही है। सिविल लाइन साइड में प्लेटफार्म 11 का निर्माण किया जा रहा है, जो फरवरी तक पूरा हो जायेगा। इसके साथ ही प्लेटफार्म 1, 2, 3 एवं 11 को जोड़ने हेतु फुटओवर ब्रिज का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। पार्किंग के बारे में कहा कि सिविल लाइन साइड में वर्तमान पार्किंग एरिया को स्थानान्तरित कर सर्कुलेटिंग एरिया का विस्तार व आधुनिक सुविधाओं से युक्त दो आश्रयों के निर्माण की योजना है। साथ ही बहुमंजिला आश्रय का भी निर्माण किया जाना है। उन्होंने बताया कि छिंवकी स्टेशन का सेटेलाइट स्टेशन के रूप में विकास किया जा रहा है। इलाहाबाद जंक्शन पर भीड़ के दबाव को कम करने के लिए मुम्बई एवं दक्षिण की ओर जाने वाली गाड़ियों को इलाहाबाद न लाकर वाया इलाहाबाद छिंवकी चलाया जा रहा है।


इन विशेष सुविधाओ से लैस होगी ट्रेन
संजय कुमार पंकज कहा की शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस को अपग्रेड किया जा रहा है। और हमसफर गाड़ी फरवरी के दूसरे सप्ताह तक चलेगी। यह गाड़ी कानपुर में भी रूकेगी इसके अलावा दुसरे स्टेशनों पर रूकने के बारे में कहा कि अभी इसका शेड्यूल नहीं आया है। बीते दिनों सांसदों के साथ रेल अधिकारियों की हुई बैठक में शताब्दी को कानपुर की बजाय इलाहाबाद से चलाने की मांग की गई थी। जिसको हरी झंडी मिल गई है। इन ट्रेनों में विशेष सुविधा रहेगी जिसमे आने वाले स्टेशनों का एनाउंसमेंट होगा। चाय और कॉफी के लिए इन ट्रनो में डिस्पेंसर लगाये जायेंगे। टायलेट में डिस्पेंसर शावर जेट लगाया जायेगा। साथ ही यह भी फैसला हुआ है की 1958 सेवानिवृत्त कर्मचारी अनुशंसा के आधार पर वापस कार्य पर आयेंगे, जिन्हें उनकी योग्यता के आधार पर कार्यों में लगाया जायेगा। कहा की आगामी 31 मार्च तक सभी स्टेशन एलईडी युक्त हो जायेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो