scriptसंगम की रेती पर शुरू भव्य मेले की तैयारियां ,रेलवे चलाएगा 160 विशेष ट्रेन | Railways will run 160 special trains in Magh Mela of Prayagraj | Patrika News

संगम की रेती पर शुरू भव्य मेले की तैयारियां ,रेलवे चलाएगा 160 विशेष ट्रेन

locationप्रयागराजPublished: Nov 16, 2019 01:54:17 pm

कुंभ की तरह होगी माघ मेले की व्यवस्था ,प्रशासन में बैठकों का दौर जारी

Railways will run 160 special trains in Magh Mela of Prayagraj

संगम की रेती पर शुरू भव्य मेले की तैयारियां ,रेलवे चलाएगा 160 विशेष ट्रेन

प्रयागराज। संगम की रेती पर लगने वाला आगामी माघ मेला बीते कुंभ की तरह भव्य होगा। जिसके लिए यूपी सरकार के साथ ही केंद्र सरकार के विभाग भी अपनी तैयारी शुरू कर दी है। गौरतलब है दस जनवरी 2020 से संगम तट पर माघ मेला शुरू होना है जिसको लेकर रेलवे ने भी अपनी तैयारियां अभी से शुरु कर दी हैं। रेलवे माघ मेले में पड़ने वाले प्रमुख स्नान पर्वों पर कुम्भ की तर्ज पर ही 160 स्पेशल ट्रेनें चलायेगा। इसके साथ ही प्रयागराज के सभी स्टेशनों की देखरेख की जिम्मेदारी भी एनसीआर के इलाहाबाद मंडल के जिम्मे होगी।


माघ मेले के दौरान इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी, इलाहाबाद छिवकी, इलाहाबाद सिटी,दारागंज, झूंसी, प्रयाग और प्रयागघाट स्टेशनों की देख -रेख एनसीआर का इलाहाबाद मंडल ही करेगा। मेले के दौरान स्पेशल ट्रेनों का संचालन इलाहाबाद जंक्शन, सूबेदारगंज, नैनी और इलाहाबाद छिवकी स्टेशनों से किया जायेगा। सबसे ज्यादा 40 ट्रेनों का संचालन मौनी अमावस्या के पर्व पर किया जायेगा। पौष पूर्णिमा पर 20, मकर संक्रान्ति पर 20, बसंत पंचमी पर 35, माघी पूर्णिमा पर 25 और महाशिवरात्रि पर 20 स्पेशल ट्रेनें चलायी जायेंगी। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मेला क्षेत्र में बुकिंग काउन्टर और पूछताछ केन्द्र भी खोला जायेगा। मेला क्षेत्र में यात्रियों को अनारक्षित टिकट की सुविधा के लिए हैंड हेड मशीन मौजूद रहेगी। जबकि स्टेशनों पर ट्रेनों की जानकारी के लिए मल्टी लैंगुवल अनाउन्समेंट की भी व्यवस्था रहेगी।

इसे भी पढ़े- मोतीलाल नेहरू इंजीनियरिंग कॉलेज के प्रोफेसर पर अश्लीलता का आरोप , शोध छात्रा ने की शिकायत
नार्थ सेन्ट्रल रेलवे के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया की इन स्टेशनों पर भी यात्री सुविधायें बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जायेंगे। इसके साथ ही स्नान पर्वों पर भीड़ बढ़ने के साथ भगदड़ की कोई स्थिति न उत्पन्न हो। इसके लिए कुछ यातायात प्रतिबंध भी लगाये जायेंगे। स्नान पर्वों के दिन सिटी साइड से यात्रियों का प्रवेश और सिविल लाइन साइड से निकास की व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही यात्री आश्रय स्थलों में भी विशेष इंतजाम किए जायेंगे। जबकि श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पार्किंग की व्यवस्था में भी बदलाव किए जायेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो