scriptUP Weather: यूपी के 20 जिलों में भयंकर बारिश तो 13 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, मानसून की एंट्री को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी | rain and thunderstorm alert in 20 districts of UP in 24 hours | Patrika News
प्रयागराज

UP Weather: यूपी के 20 जिलों में भयंकर बारिश तो 13 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, मानसून की एंट्री को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी

UP Weather: शनिवार को यूपी के 20 जिलों में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 13 जिलों में हीटवेव को लेकर संभावना जताई है।
 

प्रयागराजJun 10, 2023 / 12:38 pm

Aniket Gupta

UP Weather

UP Weather

UP Weather: यूपी में पिछले कई दिनों से मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश तो कई हिस्सों में तेज धूप देखने को मिल रही है। पिछले दो दिनों से पूर्वी यूपी में भीषण गर्मी पड़ रही थी लेकिन अब एक बार फिर से मौसम अपनी करवटें बदलने वाला है। यूपी में मौसम विभाग ने आज यानी शनिवार को यूपी के 20 जिलों में तेज धूल भरी आंधी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, 13 जिलों में हीटवेव को लेकर संभावना जताई है। बीते दिन यानी शुक्रवार को प्रदेश का तापमान शीर्ष पर रहा, कल प्रदेश का पारा 45 डिग्री सेल्सियस क्रॉस कर गया। अगर बात करें प्रदेश की सबसे गर्म शहर की तो वह 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ झांसी रहा जबकि 23.5 डिग्री सेल्सियस के साथ अयोध्या की रात सबसे ठंडी दर्ज की गई।
इन 20 जिलों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग ने श्रावस्ती, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सहारनपुर, शामली, बिजनौर, अमरोहा, सिद्धार्थनगर, मुजफ्फरनगर, सीतापुर, बहराइच, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, कुशीनगर और महाराजगंज में धूल भरी आंधी के साथ तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।
इन 13 जिलों में हीटवेव अलर्ट
वही अगर बात करें जिन जिलों में हीटवेव अलर्ट की तो उनमें मिर्जापुर, झांसी, ललितपुर, महोबा, फतेहपुर, बांदा, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सोनभद्र, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज है। मौसम विभाग इन जिलों का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया है।
28 से 30 जून के बीच मानसून की एंट्री
मौसम विभाग के अनुसार इस बार 15 से 20 जून तक प्री-मानसून ऐक्टिविटी देखने को मिल सकती है। वहीं,एक सप्ताह देरी से चल रही मानसून एक्सप्रेस का इस महीने के अंत तक प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एंट्री करने के आसार है। यानी इस बार मौसम अब यूपी में 28 से 30 जून के बीच आने के आसार है। बता दें कि जिस तरीके से पश्चिमी विक्षोभ का असर मौसम पर दिख रहा था, उससे अब तक इस बात की उम्मीद जताई जा रही थी कि इस बार प्रदेश में मानसून की एंट्री देर से होने वाली है लेकिन अब नई जानकारी के अनुसार मौसम अब एक सप्ताह पीछे है। मौसम विभाग का मानना है कि मानसून को 22 से 23 जून तक प्रदेश में इंटर कर जाना चाहिए था। लेकिन मौसम में आई अस्थिरता के कारण यह एक सप्ताह देरी से चल रही थी। और अब मानसून प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 28 से 30 जून के बीच पहुंचने की संभावना है।

Home / Prayagraj / UP Weather: यूपी के 20 जिलों में भयंकर बारिश तो 13 जिलों में हीटवेव का अलर्ट, मानसून की एंट्री को लेकर मौसम विभाग की भविष्यवाणी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो