हाईकोर्ट का आदेश, पुराने नियम से होगी दरोगा पर मृतक आश्रितों की भर्ती

हाईकोर्ट का आदेश, पुराने नियम से होगी दरोगा पर मृतक आश्रितों की भर्ती
High Court

हाईकोर्ट ने एकल न्यायपीठ के आदेश को चुनौती देने वाली विशेष अपील की खारिज।

इलाहाबाद. पुलिस विभागों में मृतक आश्रित कोटे के तहत उपनिरीक्षकों की भर्ती पुरानी नियमावली के तहत ही की जायेगी। हाईकोर्ट ने एकल न्यायपीठ के इस आदेश को चुनौती देने वाली विशेष अपील खारिज कर दी है। प्रदेश सरकार ने 19 अगस्त 2015 को नयी नियमावली लागू कर चयन प्रक्रिया की शर्तों में कुछ बदलाव कर दिये थे। संशोधन लागू होने से पूर्व आवेदन कर चुने अभ्यर्थियों ने इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी।



याची विक्रांत तोमर और अन्य के अधिवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश सब इंस्पेक्टर एवं इंस्पेक्टर सर्विस रूल्स 08 के तहत हर अभ्यर्थी के लिए 35 मिनट में 4.8 किलोमीटर की दौड़ अनिवार्य थी। प्रदेश सरकार द्वारा लागू नयी नियमावली से इसका समय घटाकर बीस मिनट कर दिया गया। मृतक आश्रित कोटे में भर्ती के लिए पुलिस विभाग ने 14 अक्टूबर 2014 को कट आफ डेट घोषित की थी। सभी जिलों से आवेदन मंगाए गए।



पुलिस मुख्यालय में आवेदन पहुंचने के बाद 17, 18 और 19 अगस्त 2015 के 423 अभ्यर्थियों की दौड़ कर ली गयी।  जिन अभ्यर्थियों के आवेदन 14 अक्टूबर 2014 के बाद और 19 अगस्त 15 से पहले पहुंचे थे इन पर नयी नियमावली लागू की जा रही है। एकल पीठ ने इस निर्णय को खारिज करते हुए पुराने नियम से भर्ती कराने का आदेश दिया था। इस आदेश के खिलाफ प्रदेश सरकार ने विशेष अपील दाखिल की। न्यायमूर्ति वीके शुक्ला और न्यायमूर्ति एम.सी.त्रिपाठी की खण्डपीठ ने इस पर सुनवाई करते हुए पुरानी नियमावली के तहत भर्ती करने का आदेश दिया है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned