मृतक आश्रितों के लिए भर्ती का रास्ता साफ़,सभी अधिकारीयों को जारी हुआ निर्देश

मृतक आश्रितों के लिए भर्ती का रास्ता साफ़,सभी अधिकारीयों को जारी हुआ निर्देश
मृतक आश्रितों के लिए भर्ती का रास्ता साफ़,सभी अधिकारीयों को जारी हुआ निर्देश

Prasoon Kumar Pandey | Updated: 12 Oct 2019, 03:14:51 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

 

सभी आश्रितों को योग्यता अनुसार मिलेगी नौकरी ,खत्म हुआ चतुर्थ श्रेणी का बंधन

 

प्रयागराज | उत्तर प्रदेश के परिषदीय विद्यालयों में मृतक आश्रितों के कोटे में सहायक अध्यापक पद की नियुक्ति के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। बेसिक शिक्षा परिषद की सचिव रूबी सिंह की ओर से प्रदेश के सभी बीएसए को पत्र भेजकर निर्देश दिया गया है । मृतक आश्रित नियमावली के तहत बीएड टीईटी सीटीईटी अहर्ता वाले अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पद पर नियुक्त किया जाए शैक्षिक एवं प्रशिक्षण योग्यता धारकों को नियुक्ति के लिए अहम समझा जाए।

इसे भी पढ़े - बाहुबली अतीक के इन करीबियों पर कसा शिंकजा ,घर पर लगा कुर्की का नोटिस


सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से भेजे गए पत्र में कहा गया है कि राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई की ओर से 26 जून 2018 को शिक्षा स्नातक इण्म्क योग्यता धारी तथा शिक्षक पात्रता परीक्षा टीईटी सीटीईटी प्राथमिक स्तर पास अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक पद के लिए निर्धारित योग्यता में शामिल किया गया है। बेसिक शिक्षा अध्यापक सेवा 23 वें संशोधन नियमावली 2019 के नियम अट्ठारह में सहायक अध्यापकों के लिए शैक्षिक एवं प्रशिक्षण योग्यता का स्पष्ट उल्लेख है।

इसे भी पढ़े -इस हत्या के मामले में स्पेशल कोर्ट में पेश हुए माफिया बृजेश सिंह ,बढ़ सकती है मुश्किल

सचिव की ओर से कहा गया है कि मृतक आश्रित अभ्यर्थियों की नियुक्ति के बारे में अब कोई संशय नहीं रह गया है ।इससे पहले देखा गया है कि मृतक आश्रित कोटे में स्थिति स्पष्ट नहीं होने से पहले तब भर्तियों को नियुक्ति ना देकर बीएसएसए सचिव बेसिक शिक्षा परिषद कार्यालय के बीच दौड़ लगाई जाती थी। अथवा अच्छी योग्यता के बाद भी चतुर्थ श्रेणी के पद पर नियुक्त के लिए कहा जाता था। लेकिन ऐसा नहीं है अब शैक्षिक अहर्ता के अनुसार सहायक अध्यापक के पद पर मृतक आश्रितों को भी नियुक्त किया जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned