scriptयूपी की इस महिला सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद, समर्थक देने लगे बधाई | Rita Bahuguna Joshi Modi may become cabinet minister | Patrika News

यूपी की इस महिला सांसद को मोदी कैबिनेट में जगह मिलने की उम्मीद, समर्थक देने लगे बधाई

locationप्रयागराजPublished: May 29, 2019 08:48:46 pm

जिले में पन्द्रह सालों से कोई नही हुआ केन्द्रीय मंत्री

प्रयागराज। लोकसभा चुनाव में मिली बड़ी जीत के बाद गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह होना है जिसमें मोदी कैबिनेट के मंत्रियों के भी शपथ लेने की संभावना है। माना जा रहा है कि मोदी की कैबिनेट में अनुभवी नेताओं की टीम बनाई जा रही है वही उम्मीद है कि मोदी की कैबिनेट में लंबे समय के बाद प्रयागराज को भी नेतृत्व का मौका मिल सकता है। प्रयागराज वासियों को उम्मीद है की पंद्रह सालों बाद एक बार फिर उनकी आवाज दिल्ली की सरकार तक पंहुच सकेगी ।

यह भी पढ़ें

लोकसेवा सेवा आयोग की परीक्षाओं का परिणाम न आने से छात्रों में आक्रोश,सीएम से मिलने की तैयारी

रिकार्ड मतों से दर्ज की जीत
इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र से रिकार्ड मतों से जीत दर्ज करने वाली डॉ रीता बहुगुणा जोशी को केंद्र सरकार की कैबिनेट में जगह मिल सकती है।पार्टी के पदाधिकारियों सहित इलाहाबाद की जनता ने सोशल मीडिया से लेकर संगठन में भी रीता जोशी को मंत्री बनाने की पैरोकार शुरू कर दी है। माना जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा को उनके अनुभव और इमानदारी का फल मोदी की कैबिनेट में दिया जा सकता है। कुंभ मेले में पर्यटन मंत्रालय के काम को सरकार और जनता से खूब सरहना मिली थी ।

यह भी पढ़ें

भाजपा को वोट देने पर दबंगों ने घर चढ़ कर मचाया तांडव , घर में घुस कर महिलाओं को भी पिटा

सुषमा स्वराज और उमा भारती की जगह
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य और वरिष्ठ नेता नरेंद्र देव पांडे कहते है कि रीता बहुगुणा जोशी को केंद्र सरकार के मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी इसकी प्रबल संभावना है। कहा कि हमारी मांग भी है कि रीता बहुगुणा को मंत्री बनाया जाए। उन्होंने कहा कि रीता बहुगुणा जोशी शिक्षित नेता हैं। वह इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रही है। 2017 से यूपी की कैबिनेट में काम करके उन्होंने अपनी पहचान स्थापित की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली की राजनीति सुषमा स्वराज और उमा भारती के जाने के बाद महिला नेताओं का चेहरा बन सकती है।

यह भी पढ़ें

कुंभ के बाद मिनी कुंभ की तैयारी , शासन से पचास करोड़ स्वीकृत होगा भव्य आयोजन

मंच पर दिखी थी कैमेस्ट्री
दरअसल लोकसभा चुनाव के प्रचार अभियान के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रयागराज पहुंचे मंच पर रीता बहुगुणा जोशी के साथ उनके बड़े भाई पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा भी मौजूद थे।उस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने विजय बहुगुणा का हाथ पकड़ कर अपने पास बुलाया और उनसे मंच पर 10 मिनट तक गुफ्तगू करते रहे। प्रधानमंत्री की विजय बहुगुणा से नजदीकी देखकर भी माना जा रहा है कि रीता बहुगुणा को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है।

डॉ जोशी रहे आखिरी केन्द्रीय मंत्री
इलाहाबाद संसदीय क्षेत्र में दिग्गज नेताओ की लंबी फेहरिस्त रही। पंडित जवाहर लाल नेहरू की पहली सरकार से लेकर यूपीए की सरकार आने तक कुछ सरकार को छोड़ सभी सरकार में इलाहाबाद के चेहरे को जगह मिलती रही है । लेकिन पन्द्रह सालों से दिल्ली की सत्ता से यहाँ के नेता दूर है । 1999 से 2004 तक डॉ मुरली मनोहर जोशी जिले से आखिरी केंद्रीय मंत्री रहे। मुरली मनोहर जोशी अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में मानव संसाधन विकास मंत्री बनाए गए थे। उनके बाद से अब तक जिले से किसी भी नेता को केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली है।

एशिया की पहली महिला मेयर
रीता बहुगुणा जोशी 1999 में इलाहाबाद में पहली महिला मेयर चुनी गई उन्हें एशिया में सबसे पहली महिला मेयर होने का भी गौरव हासिल है साथ ही 2009 और 2017 में लखनऊ के कैंट से विधायक चुनी गई योगी सरकार में पर्यटन मंत्री बनी। कुंभ के दौरान पहली बार पर्यटन कॉलोनी जैसे तमाम बड़ी योजनाओं को सफलता से पूरी किया। डॉ रीता लंबे समय से राष्ट्रिय राजनीति में अपना बड़ा कद रखती है।

ट्रेंडिंग वीडियो