धारा 370 हटने के बाद घाटी में तनाव , कश्मीरी केसर सहित पाकिस्तानी छुहारे का भाव उछला

धारा 370 हटने के बाद घाटी में तनाव , कश्मीरी केसर सहित पाकिस्तानी छुहारे का भाव उछला
ड्राई फ्रूड्स

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Aug, 14 2019 10:57:33 AM (IST) | Updated: Aug, 14 2019 11:14:08 AM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

कश्मीरी केसर सहित पाकिस्तानी छुहारे का भाव उछला

एक लाख के ऊपर पंहुची कीमत

आने वाले समय में और बढ़ेगा दाम

प्रयागराज। जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद कश्मीर से भारत में होने वाले व्यापार पर भी असर दिखने लगा है।कश्मीरी युवकों का उत्तर भारत में ड्राई फूड्स और गर्म कपड़ों को लेकर आना एक सामान्य सी बात है। लेकिन धारा 370 के माहौल के बाद कश्मीरी युवक वापस लौट गए हैं। शहर के दुकानदारों ड्राईफूड्स के देकर कश्मीरी युवक अपने घर चले गये है। और हालत सामान्य होने तक उनका लौटना भी सुरक्षा के नजरिये से मुश्किल है ।ड्राई फूड्स में अखरोट और केसर के साथ पाकिस्तान से आने वाले सेंध नमक ,छुहारा और गूगुल के दाम तेजी से उछलने लगे हैं।

इसे भी पढ़े-यूपी की जेलों में हाई अलर्ट, कैदियों से मिलने के लिए अब इस प्रक्रिया से गुजरना होगा

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के बाद से बाजार में अखरोट के दाम आसमान छू रहे हैं । तीन दिन पहले भारत पाकिस्तान के बीच व्यापारिक संबंध बंद कर दिए गए हैं ।जिसके बाद से सेंधा नमक छुहारा और गूगुल का दाम अचानक बढ़ा है। पाकिस्तान से आयातित किए जाने वाला सेंधा नमक का भाव दो दिनों में 3 गुना बढ़ गया है।थोक बाजार में सेंधा नमक 50 रूपये किलो तक पहुंच गया है। छुहारा का भाव 80 प्रति किलो तक बढ़ गया है।अगरबत्ती के लिए उपयोग होने वाला गूगल तीन सौ प्रति किलो तक महंगा हो गया।

शहर के ड्राई फूट्स कारोबारी पंकज सचान ने बताया कि जम्मू कश्मीर में हालात सामान्य होने तक यह बाजार के भाव बढ़े रहेंगे। सामान्य होने के बाद अखरोट के भाव गिर सकते हैं। वही जनरल स्टोर के कारोबारी राघव गुप्ता ने कहा कि भारत पाकिस्तान के बीच व्यापारिक संबंध के बंद होने पर पड़ोसी मुल्क से आने वाले सामानों में किल्लत हो रही है। जिसकी वजह से भाव बढ़ रहे हैं उन्होंने कहा कि पहले के दाम पर लाए गए माल को दिया जा रहा है। लेकिन आने वाले समय में मुश्किल जरूर होगी। बता दें कि यह ड्राइफ्रूट्स और सेंधा नमक गूगुल और छुहारा यह सामान्य दिनों के साथ व्रत में खाने के लिए लोग इस्तेमाल करते हैं। और सावन और बकरीईद के पर्व पर इसकी मांग बढ़ी जिसका असर सीधे तौर पर देखने को मिला है।

पाकिस्तान से आने वाले सामान के भाव प्रति किलो के हिसाब से
सामान 8 अगस्त 13 अगस्त

सेंधा नमक 25 किलो 50किलो
छुहारा 200 किलो 300
गूगुल 130किलो 160

कश्मीर से आने वाले सामान

सामान 8 अगस्त 13अगस्त

अखरोट 1000 किलो 1100
अंजीर 850 1000
केसर 1.5लाख 1.6 लाख

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned