scriptइलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुलपति के खिलाफ अनशन, सीबीआई जांच की मांग | Samajwadi chhatra sabha Workers fast against allahabad University VC | Patrika News

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में कुलपति के खिलाफ अनशन, सीबीआई जांच की मांग

locationप्रयागराजPublished: Aug 03, 2018 05:41:03 pm

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

छात्रसभा ने कहा- विवि प्रशासन आरएसएस के एजेंट की तरह कर रहा काम

Sp workers protest

सपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

इलाहाबाद. इलाहाबाद विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ है कि अब सरकार ने विश्वविद्यालय की सभी भर्तियों पर रोक लगा दी।इन भर्तियों में रोक के बाद भी इलाहाबाद विश्वविद्यालय में आरोप और प्रत्यारोप की स्थिति बनी हुई है। विवि प्रशासन पर आरोप है कि सरकार के निर्देश के बाद भी विश्वविद्यालय के प्रशासन ने शिक्षक भर्ती में हुए साक्षात्कार के लिफाफे खोले जा रहे हैं, अब इसके विरोध में समाजवादी छात्र सभा ने क्रमिक अनशन शुरू कर दिया है।
इलाहाबाद विवि में शुक्रवार को क्रमिक अनशन का दूसरा दिन था, जिसको लेकर कैम्पस में गहमा गहमी बनी रही। छात्रसंघ अध्यक्ष अवनीश यादव ने विवि प्रशासन की कार्यप्रणाली पर आरोप लगाते हुए कहा कि विवि और संबधित महाविद्यालय में भाई भतीजावाद हावी है, जिसके खिलाफ क्रमिक अनशन किया जा रहा है जो अब आर पार की लड़ाई के साथ ही खत्म होगा।
अवनीश यादव ने बताया कि बीते दिनों विश्वविद्यालय में शिक्षक भर्ती नये रोस्टर प्रणाली से की जा रही थी, जो संविधान व्यवस्था के खिलाफ था। अवनीश के अनुसार आन्दोलन और यूजीसी की गाइडलाइन उनके लेटर आने के बाद भी भर्ती प्रक्रिया का लिफाफा खोला गया, जिससे दलित, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक समाज के छात्रों के साथ छलावा हुआ है ।
वहीं अनशन पर बैठे छात्रसभा के जिला उपाध्यक्ष संदीप यादव ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर गम्भीर आरोप लगाते हुए कहा कि कैंपस में भ्रष्टाचार चरम पर है। उन्होंने शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की सीबीआई जांच की मांग की, साथ ही विवि में लगे अनियमितताओं के आरोप की भी सीबीआई जांच कराने की मांग की।
संदीप यादव ने कहा कि जब तक विश्वविद्यालय में भर्ती निरस्त नहीं होती है, तब तक अनशन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन दलितों, पिछड़ों को खिलाफ साजिश कर रहा है।

समाजवादी छात्र सभा के अविनाश विद्यार्थी ने कहा कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय आरएसएस के एजेंट की तरह काम कर रहा है, जो छात्र नौजवानों और अधिकारों के ऊपर कुठाराघात है और उसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अविनाश विद्यार्थी ने कहा कि अनियमितता की सीबीआई जांच कराई जाए नहीं तो आगे बढ़े आंदोलन के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन और सरकार तैयार रहे।
BY- PRASOON PANDEY

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो