Magh Mela 2018 :मकर संक्रांति पर संगम स्नान करने उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, लाखों ने लगाई आस्था की डूबकी

arun ranjan

Publish: Jan, 14 2018 09:45:21 AM (IST)

Allahabad, Uttar Pradesh, India

इलाहाबाद. संगम की रेती पर बसी तम्बुओं की नगरी श्रद्धालुओं से आबाज हो चुकी है। यहां लगे माघ मेले के दो बड़े स्नान पर्व पर संगम में आस्था की डूबकी लगाने के लिए लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। भीड़ लगातार बढ़ती ही जा रही है। मकर संक्रांति का मुहूर्त भले आज शाम को शुरू हो रहा है लेकिन वर्षों से जो 14 जनवरी की सुबह स्नान को महत्व देते आ रहे हैं। ऐसे लाखो श्रद्धालु आज सुबह चार बजे से ही संगम स्नान करना प्रारम्भ कर दिए हैं।

 

मकर संक्रांति का शुभ मुहूर्त आज रविवार शाम 07.15 बजे शुरू हो रहा है। मकर संक्रांति पर संगम स्नान कर पुण्य प्राप्ति के लिए लाखों श्रद्धालुओं का रेला शनिवार सुबह से प्रारंभ हो चुका है। माघ मेले मंे आने वाले श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला अब भी जारी है। इलाहाबाद स्टेशन से लेकर संगम घाट तक श्रद्धालुओं की भीड़ ही भीड़ नजर आ रही है। आज मकर संक्रांति सूर्यास्त के बाद शुरू हो रहा है जो कि सोमवार तक चलेगा।

ऐसे में मकर संक्रांति का मुख्य पर्व सोमवार को ही माना जा रहा है। माघ मेले में मकर संक्राति को लेकर श्रद्धालुओं ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। लोग आज शाम पुण्य की डुबकी लगाने के बाद तिल के लड्डू, खिचड़ी सहित अन्य चीजों का दान पुण्य करेंगे। लोग संगम स्नान कर गंगा के विभिन्न तटों पर स्नान कर सूर्य को अर्घ्य देकर मां गंगा का आर्शिवाद लेंगे। इस दौरान पितरों के निमित्त यथा शक्ति तीर्थपुरोहितों को भी दान किया जाएगा।

इस दिन खिचड़ी का दान करने के बाद ही खिचड़ी खाई जाएगी। हालंाकि काफी लोग हर साल की तरह इस बार भी 14 जनवरी को मकर संक्रांति मान रहे हैं। ऐसे लाखो श्रद्धालु सुबह चार बजे से ही संगम के विभिन्न घाटों पर आस्था की डूबकी लगाते नजर आ रहे हैं। संगम स्नान करने के साथ ही माघ मेले मेें दान पुण्य कर घर में सुख शांति की कामना कर रहे हैं।

75 लाख श्रद्धालुओं के स्नान की उम्मीद

इस बार मकर संक्रांति रविवार शाम सवा सात बजे से अगले दिन सोमवार दोपहर 12 बजे तक है। प्रशासन का अनुमान है कि मकर संक्रांति पर करीब 75 लाख श्रद्धालु संगम स्नान करने पहुंचेगे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही मेला क्षेत्र में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned