SANGAM CITY : कुंभ की तर्ज पर होगा माघ मेला तैयारियों के निर्देश,जानिए क्या होगा श्रधालुओं के लिए ख़ास

SANGAM CITY : कुंभ की तर्ज पर होगा माघ मेला तैयारियों के निर्देश,जानिए क्या होगा श्रधालुओं के लिए ख़ास
up sarkar

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Jul, 26 2019 09:06:13 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

-मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में सम्पन्न हुयी माघ मेला 2019.20 की बैठक

-कुम्भ की ही तर्ज पर माघ मेला 2019.20 की तैयारियो का होगा रोड मैप तैयार

-माघ मेला में भीड़ प्रबन्धन के लिए यातायात प्लान बनाने के साथ पार्किंग की भी की जायेगी व्यवस्था

-मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को मूलभूत सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में रहेंगी उपलब्ध

-माघ मेला में आने वाले आगन्तुकों को बेहतर से बेहतर सुविधायें करायी जायेंगी

प्रयागराज। कुम्भ मेला 2019 के भव्य आयोजन के बाद अब आगामी माघ मेला 2019.20 को भी कुम्भ मेला के ही तर्ज पर सकुशल सम्पन्न कराने के लिए मण्डलायुक्त आशीष गोयल ने जिला प्रशासन, मेला प्रशासन पुलिस प्रशासन के साथ ही अलग - अलग विभागों के अधिकारियों के साथ तैयारियों पर के सम्बन्ध में बैठक की। कमिश्नर ने निर्देश दिए की माघ मेला 2019.20 पिछले माघ मेला से बेहतर और कुम्भ मेला की तर्ज पर कराने की तैयारी की जा रही है। माघ मेला 2019.20 की तैयारियों की रूपरेखा निश्चित करने के लिए कमिश्नर ने जिलाधिकारी भानुचन्द्र गोस्वामीए पुलिस उप महानिरीक्षक के पी सिंह वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अतुल शर्माए नगर आयुक्त डॉण् उज्जवल कुमार अन्य विभागों के अधिकारीगणों के साथ कैम्प कार्यालय के त्रिवेणी सभागार में बैठक की।

यह भी पढ़े -बड़ी खबर :आमलोगों के लिये खुलेगा अकबर का किला, मगर आ सकती है यह मुसीबत, सपा सांसद ने...


उन्होंने अधिकारियों के साथ माघ मेला 2019.20 में की जाने वाली व्यवस्थाओं एवं तैयारियों की रूपरेखा पर विचार.विमर्श कर निर्देशित किया कि माघ मेला की तैयारियों को प्राथमिकता पर लेते हुए इसकी तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का रोड मैप 31 जुलाई 2019 तक तैयार कर लिया जायए जिससे माघ मेला 2019.20 की तैयारियों को समय से शुरू से की जा सके।

बैठक में कमिश्नर सहित अधिकारियों को 2018 में की गयी तैयारियों के बारे में विस्तार से बताया गया तथा इस बार के माघ मेला में की जाने वाली तैयारियों पर विचार.विमर्श किया गया। मण्डलायुक्त ने कहा कि माघ मेला 2019.20 में मुख्य स्नान पर्वों के दौरान आने वाली भीड़ को व्यवस्थित रूप से स्नान करवाकर उसकी सकुशल घर वापसी करवाने की तैयारी की जाय।

साथ ही वाहनों की पार्किंग के लिए स्थलों को चिन्हित कर लिया जाय। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था के लिए यातायात प्लान तैयार कर लिया जाय। इसके साथ मार्गो के कट पर बेरिकेडिंग करा ली जायए जिससे भीड़ प्रबन्धन मे किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके साथ मेला के दौरान वीवीईपी मूवमेंट की भी व्यवस्था कर ली जाय। कुम्भ मेला की तर्ज पर शहर एवं शहर के बाहर भी हैलीपैड बनाये जाने पर विचार किया गया।

कमिश्नर ने कहा कि मेला के दौरान आने वाले आगन्तुकों एवं श्रद्धालुओं के लिए शटल बसों की व्यवस्था की जाएगी। इसके साथ ही संगम क्षेत्र को साफ.सुथरा एवं कूडारहित रखने के लिए नगर निगम के साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बैठक करके की जाने वाली व्यवस्थायें सुनिश्चित करा लें। उन्होंने कहा कि संगम क्षेत्र मे शौचालयए पानीए विद्युत आदि मूलभूत सुविधायें पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहें। इसके साथ मोबाईल टायलेट की भी व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए भी संगम क्षेत्र में उचित व्यवस्था करें। इसके साथ संगम क्षेत्र के घाटों का निरीक्षण कर लिया जाय तथा वहां आवश्यक सुविधाये व्यवस्थित कर दी जाय।

कमिश्नर ने सड़कों पर अतिक्रमणों के खिलाफ सघन अभियान चलाने के निर्देश दियेए जिससे चौड़ी सड़कों पर किसी प्रकार का अतिक्रमण न रहें और मेला में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि माघ मेला की व्यवस्थाओं एवं सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरो का उपयोग किया जाय तथा इसकी मानीटरिंग भी की जाय।

बैठक मे जिलाधिकारी प्रयागराज ने कहा कि माघ मेला को कुम्भ मेला की तर्ज पर तैयार किया जायेगा तथा आने वाले आगन्तुकों एवं श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधायें मुहैया करायी जाय। इसके साथ ही यातायात एवं सुरक्षा व्यवस्था के भी प्रबन्ध किये जायेंगे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned