scriptयूपी में कक्षा 8 तक स्कूलों की मान्यता के नियम बदले, अब सिर्फ ऑनलाइन आवेदन | School Recognition System Change in UP only Online Apply | Patrika News

यूपी में कक्षा 8 तक स्कूलों की मान्यता के नियम बदले, अब सिर्फ ऑनलाइन आवेदन

locationप्रयागराजPublished: May 16, 2021 02:00:59 pm

यूपी में कक्षा आठ तक के स्कूलों की मान्यता अब ऑनलाइन मिलेगी, इसके लिये प्रेरणा ऐप पर व्यवस्था कर दी गई है।

school recognition online in up

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

प्रयागराज. यूपी में अब कक्षा आठ तक के स्कूलों को मान्यता सिर्फ ऑनलाइन आवेदन करने पर ही मान्यता मिलेगी। सरकार ने ऑफलाइन सिस्टम खत्म कर दिया है। इससे एक ओर जहां स्कूल संचालकों को काफी आसानी होगी। वहीं मान्यता देने के नियम और कार्यवाही भी पारदर्शी होगी। इसके लिये प्रेरणा वेबसाइट पर इंटीग्रेट करते हुए इसकी शुरआत की जा चुकी है।


आवेदकों को www.prernaup.in पर जाना होगा। वहां उन्हें ऑनलाइन स्कल रिकग्निशन पर क्लिक करने पर वहां यूजर मैन्युअल, गाइड लाइन समेत सारी जानकारियां मिल जाएंगी। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि आवेदन भरने में किसी तरह की परेशानी न हो। यहां क्लिक कर देखें यूजर मैन्युअल


ऑनलाइन आवेदन का निस्तारण भी बेहद जल्दी होगा। आवेदन मिलने के बाद तीन कार्य दिवसों में बीएसए खंड शिक्षा अधिकारियों को निरीक्षण के लिये अग्रसारित करेंगे। खंड शिक्षाधिकारी आवंटन के 10 दिन में निरीक्षण व आख्या देंगे। हर सप्ताह के शुक्रवार को मान्यता समिति की बैठक होगी। बैठक के तीन दिन के अंदर कोई आपत्ति आने पर मैनेजमेंट को जानकारी दी जाएगी। आपत्ति मिलने के सात दिन में इसका निजस्तारण मैनेजमेंट करेगा। आपत्ति का जवाब देने के लिये समय दिया जाएगा। जवाब मिल जाने के बाद समिति पांच कार्यदिवस में अंतिम निर्णय लेगी, जिसके बाद में दो वर्किंग डे में मैनेजमेंट को इसकी सूचना दे दी जाएगी।


मान्यता का पूरा सिस्टम ऑनलाइन होने से अब समय की बचत भी होगी। स्कूलों की मान्यता की पूरी पक्रिया भी पारदर्शी होगी। ऑनलाइन आवेदन एक अप्रैल से लेकर 31 दिसंबर तक कभी भी किये जा सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो