23 सितम्बर तक लागू हुई धारा 144, ऐसा किया तो जाएंगे जेल

23 सितम्बर तक लागू हुई धारा 144, ऐसा किया तो जाएंगे जेल
Section 144

कर्मचारी चयन आयोग की आॅफ लाइन परीक्षाएं, संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं, लोक सेवा आयोग यूपी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षा को लेकर लिया गया निर्णय

इलाहाबाद. जिलाधिकारी संजय कुमार की ओर से जिले में धारा 144 लागू कर दी गई है। यह धारा 23 सितम्बर तक लागू रहेगी। जिलाधिकारी ने धारा 144 लगाने के पीछे मुख्य वजह विभिन्न परीक्षाएं और त्योहार बताए जा रहे हैं। इस दौरान अगर किसी ने धारा 144 का उल्लंघन किया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ सकती है। धारा 144 जिलाधिकारी संजय कुमार ने 29 जुलाई से 23 सितम्बर तक के लिए प्रभावी कर दिया है।


यह भी पढ़ें:
पूर्वांचल के इस माफिया डॉन के घर अचानक भारी संख्या में पहुंची पुलिस, मचा हड़कंप


डीएम के अनुसार आने वाले दिनों में कर्मचारी चयन आयोग की आॅफ लाइन परीक्षाएं, संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं, लोक सेवा आयोग यूपी सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाएं होनी हैं। इसके अलावा दधिकांदो मेला और बकरीद का त्योहार भी है। परीक्षाओं के सकुशल कराने और त्योहार के दौरान शांति व्यवस्था को बनाए रखने के लिए इलाहाबाद के सभी क्षेत्रों में धारा 144 लागू की जा रही है। इस दौरान धारा 144 के किसी भी उपखंड का उल्लंघन भा.द.वि. की धारा 188 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

उल्लंघन किया तो जाना पड़ सकता है जेल
सीआरपीसी के तहत आने वाले यह धारा 144 किसी जगह पर शांति व्यवस्था को कायम रखने के लिए लगाई जाती है। कलेक्टर के नोटिफिकेशन जारी होने के बाद धारा प्रभावी क्षेत्र में चार या उससे ज्यादा लोगों के ग्रुप में खड़े होने पर प्रतिबंध होता है। अगर किसी ने धारा का उलंघन किया तो पुलिस संबंधित को गिरफ्तार कर जेल में डाल सकती है। हालांकि यह एक जमानती अपराध है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned