scriptकुंभ मेले से पहले रेल यात्रियों को बड़ी सौगात, इलाहाबाद और लखनऊ के बीच चलेंगी शताब्दी जैसी ट्रेनें | Seven ROBs will be completed before Aquarius | Patrika News

कुंभ मेले से पहले रेल यात्रियों को बड़ी सौगात, इलाहाबाद और लखनऊ के बीच चलेंगी शताब्दी जैसी ट्रेनें

locationप्रयागराजPublished: Nov 15, 2017 11:57:23 pm

Submitted by:

arun ranjan

रेलवे और जिला प्रशासन के बीच कई मुद्दों पर हुआ मंथन, कुंभ से पहले सात आरओबी का कार्य होगा पूरा

Meeting with District Administration and Rail Administration

जिला प्रशासन और रेल प्रशासन के साथ बैठक

इलाहाबाद. कंुभ मेले से यात्रियों को रेलवे की ओर से बड़ी सौगात देने की कवायद शुरू कर दी गई है। रेलवे की ओर से इलाहाबाद और लखनऊ के बीच शताब्दी जैसी सुपरफास्ट ट्रेन चलाने पर विचार हो रहा है। साथ ही कुंभ मेले के मद्देनजर इलाहाबाद में विभिन्न जगहों पर जल्द से जल्द ओवरब्रिज का कार्य पूरा करने की तैयारी है।


दरअसल 2018 मंे कुंभ मेला का भव्य आयोजन है। इस मेले में करोड़ो श्रद्धालू संगम स्नान के लिए पहुंचेंगे। यात्रियों की भीड़ को ध्यान जिला प्रशासन ने आज रेल प्रशासन के साथ बैठक की। बैठक मंे शहर के विकास और यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्यान में रख मंथन किया गया। बैठक में उत्तर मध्य रेलवे महाप्रबंधक एम सी चैहान, अपर महाप्रबंधक अरूण मलिक व इलाहाबाद और लखनऊ के मण्डल रेल प्रबंधक सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर मण्डलायुक्त ने रेलवे प्रशासन से कहा कि मेले और कुम्भ आयोजनों में की जाने वाली व्यवस्थाओं का केन्द्रीय संचालन किसी एक जोन में नहीं होने से रेलवे सम्बन्धी व्यवस्था में देरी होती है। ऐसे में इलाहाबाद के रेलवे स्टेशनों को पूर्वोत्तर रेलवे और उत्तर रेलवे आदि विभिन्न जोनो के अन्तर्गत रखने के स्थान पर किसी एक जोन में रखा जाए। इससे एक समय में व्यवस्था सम्बन्धित निर्णय आसानी से लिया जा सकता है। जिस पर रेल प्रशासन ने सहमति व्यक्त करते हुए इस पर मेला प्रारम्भ होने के पूर्व अमल करने का आश्वासन दिया।

इस दौरान इलाहाबाद से लखनऊ के बीच सुपरफास्ट ट्रेन चलाये जाने के सम्बन्ध में भी समीक्षी की गयी। दोनों स्टेशनों के बीच शताब्दी की तरह कोई ट्रेन सेवा जल्द से जल्द प्रारम्भ किये जाने का प्रस्ताव इलाहाबाद रेलवे प्रशासन, डीआरएम लखनऊ को भेजा जायेगा। मेला प्रारम्भ होने के पहले ही इलाहाबाद और लखनऊ के बीच शताब्दी स्तर की ट्रेन प्रारंभ किए जाने की बात कही गई। मण्डलायुक्त द्वारा रेलवे प्रशासन को पिछली बैठकों से यह सुझाव दिया गया था कि कुम्भ के समय इलाहाबाद जक्शन से भीड़ का दबाव कम करने के लिए सूबेदारगंज, फाफामऊ और झूंसी रेलवे स्टेशनों पर भी विशेष सुविधा की जाए।

इस सम्बन्ध में रेलवे प्रशासन ने मेले तक इस पर सहमति प्रदान की है। साथ ही पानी की टंकी, एमएनआईटी, लाऊदर रोड, बैगम बाजार, फूलपुर, नैनी और मऊआइमा के एफओबी के निर्माण के सम्बन्ध में जुलाई 2018 तक कार्य पूरा कर लिये जाने का निर्णय लिया। बैठक में झलवा और जगतपुर के अलावा बख्शी बांध और सलोरी में भी आरओबी बनाने के नये प्रस्तावों पर विचार हुआ। झलवा और जगतपुर में भी आरओबी कुम्भ के पूर्व बना लेने का आश्वसान दिया गया। इसी प्रकार सीएमपी कालेज के पास सोहबतियाबाग, कुन्दन गेस्ट हाउस, शिवकुटी, दारागंज रेलवे स्टेशन के पास निर्मित होने वाले समस्त अण्डर ब्रिज का निर्माण भी समय से पूरा करने की रणनीति रेलवे प्रशासन और जिला प्रशासन के बीच बनी।

कुम्भ मेला के दृष्टिगत प्रयाग स्टेशन के पास नाले को अण्डर ग्राउण्ड किये जाने, नवाब यूसूफ रोड के चैड़ीकरण, इलाहाबाद जक्शन पर फुट ओवर ब्रिज की सीढिया को फिसलने मुक्त करने, रामबाग रेलवे स्टेशन पर फुटओवर ब्रिज की सीढिया को चैडा करने, दारागंज रेलवे स्टेशन का सुदृढीकरण आदि विषयों को भी गम्भीरता से लिया गया। बैठक में कुंभ मेले को देखते हुए जिला प्रशासन ने फाफामऊ से प्रयाग, सूबेदारगंज से इलाहाबाद जक्शन, झूंसी से वाराणसी तक शटल ट्रेने को चलाये जाने के प्रस्ताव रेेलवे के सामने रखा। जिस पर रेलवे प्रशासन ने रेलवे ट्रैक की कमी होने के कारण कुंभ के पहले इसे शुरू कर पाना असंभव बताया।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो