scriptशंकराचार्य बोले अगर हिंदुओं की तरह मुसलमानों को भी एक शादी की हो इजाजत, नहीं होगा तलाक | Shankaracharya controversial statement on Muslims four wedding | Patrika News

शंकराचार्य बोले अगर हिंदुओं की तरह मुसलमानों को भी एक शादी की हो इजाजत, नहीं होगा तलाक

locationप्रयागराजPublished: Jan 25, 2019 12:56:37 pm

शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती से पत्रिका की विशेष बातचीत, स्वच्छ अविरल गंगा, राम मंदिर विवाद और तीन तलाक़ मुद्दे पर दी अपनी राय

swami swaroopanand saraswati

शंकराचार्य बोले अगर हिंदुओं की तरह मुसलमानों को भी एक शादी की हो इजाजत, नहीं होगा तलाक

राजेश पटेल
प्रयागराज। कुंभ में आए द्वारिका एवं ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने तीन तलाक के मुद्दे पर केंद्र सरकार को ही कटघरे में ही खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा कि अगर हिंदुओं की तरह मुसलमानों को भी एक ही शादी की इजाजत हो तो तलाक की नौबत ही नहीं आएगी। चार चार शादियों की वजह से मुसलमानों में तलाक के मामले बढ़े हैं।
शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती पत्रिका से विशेष बातचीत कर रहे थे। अविरल गंगा के मुद्दे पर उन्होंने सरकार को ही कटघरे में खड़ा कर दिया। उन्होंने कहा कि गंगा अभी तक स्वच्छ नहीं हो सकी, आखिर क्यों। गंगा को निर्मल बहने दिया जाएगा तभी वह स्वच्छ हो सकेगी। बंधा बांध कर उसे रोका गया और शहरों का गंदा पानी छोड़ कर गंदा कर दिया जा रहा।
राममंदिर पर भी सरकार को कोसा

शंकराचार्य ने राममंदिर के मुद्दे पर कहा कि पीवी नरसिंहाराव के जमाने में ही राममंदिर का अध्यादेश आ गया था। उन्होंने राममंदिर के लिए 67 एकड़ जमीन अधिग्रहित कराया था। हालांकि, इसमें पौने दो एकड़ विवादित भूमि थी जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया था कि यहां मस्जिद निर्माण नहीं हुआ। इसके पक्षकार निर्माेही अखाड़ा व अयोध्या समिति बोर्ड था।
शंकराचार्य ने मोदी सरकार पर तंज करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने ऐसा कोई काम नहीं किया जो जनता में विश्वास हासिल कर सके या जनता का हित शामिल रहा। मोदी सरकार पर सवाल खड़ा करते हुए कहा जनता जो कहती है वह नहीं करते। उन्होंने कहा कि नोटबंदी की मांग किसने की थी लेकिन इन्होंने नोटबंदी कर दिया। कहा मोदी सरकार ने गोमांस निर्यात रोकने का वादा किया था लेकिन आज की तारीख में गोमांस निर्यात बढ़ गया है।
कश्मीर में 370 क्यों

शंकराचार्य ने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 पर भी केंद्र सरकार को घेरा। कहा कि जनसंघ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी हमेशा से कश्मीर को स्पेशल दर्जा दिए जाने के विरोधी रहे हैं। श्याम प्रसाद मुखर्जी इस बात को लेकर संघर्ष कर रहे थे जब कश्मीर भारत का अंग है तो दो प्रकार का कानून किस लिए बनाया। विरोध के दौरान ही शेख अब्दुल्ला ने उनको गिरफ्तार करा लिया और वहीं उनकी मौत हो गई थी। उन्होंने तंज कसा कि जब मोदी आए तो धारा 370 का समर्थन करने वालों के साथ समझौता कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो