scriptइलाहाबाद में 600 पुलिसकर्मी गायब! मचा हड़कम्प | Six Hundred Policeman missing in allahabad News in Hindi | Patrika News

इलाहाबाद में 600 पुलिसकर्मी गायब! मचा हड़कम्प

locationप्रयागराजPublished: Jun 04, 2018 12:50:29 pm

Submitted by:

sarveshwari Mishra

अब ऑनलाइन आवेदन पर मिलेगी छुट्टी, लापता पुलिसकर्मियों का वेतन रोकने का आदेश

Up Police

Up Police

इलाहाबाद. इलाहाबाद में करीब छह सौ पुलिसकर्मी लापता हैं। इतनी बड़ी संख्या में गायब पुलिसकर्मियों की खबर से विभाग में हड़कम्प मच गया है। गायब हुए पुलिस कर्मियों की जानकारी तब हुई जब यूपी के सभी विभागों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू हुई। आश्चर्य कर देने वाली बात यह है कि उनकी तनख्वाह तो बन रही है लेकिन तैनाती कहां है, वह क्या-क्या काम कर रहे हैं, यह किसी को पता नहीं है। सालों से इन पुलिसकर्मियों ने अपनी आमद सत्यापित नहीं कराई है। रिकार्ड न मिलने पर महकमे में खलबली है। इसे पुलिस महकमे में बड़ा गड़बड़झाला माना जा रहा है।
लापता पुलिसकर्मियों का रोका गया वेतन
एसएसपी नितिन तिवारी ने ट्रेजरी और जिले में तैनात पुलिसकर्मियों की लिस्ट का मिलान किया तो छह सौ पुलिसकर्मियों का फर्क पकड़ में आया। बिना ड्यूटी तनख्वाह लेने वाले इन पुलिसकर्मियों की जांच शुरू हो गई है। एसएसपी ने सभी पुलिसकर्मियों की तनख्वाह रोकने का निर्देश दिया है।
सभी विभागों को ऑनलाइन करने पर हुआ बड़ा खुलासा
अभी तक जिले की पुलिस का ज्यादातर वर्क पेपर पर चल रहा था। एसएसपी ने जिले का पूरा सिस्टम ऑनलाइन करा दिया है। ऐसा साफ्टवेयर लांच किया गया है जिसमें पुलिसकर्मी का पूरा रिकार्ड, तैनाती दर्ज हो रही है। डाटा फीड करने के दौरान यह बात सामने आई। इसके बाद एसएसपी ने दोबारा सभी थानों, ऑफिसों, सेल, पुलिस लाइन और अफसरों के यहां तैनात पुलिसकर्मियों की सूची मंगाई। अफसरों से सूची का मिलान ट्रेजरी की सूची से करवाया गया। ट्रेजरी की सूची से तनख्वाह लेने वाले छह सौ पुलिसकर्मी की तैनाती कहीं भी नजर नहीं आई। संबंधित पुलिसकर्मी हैं भी अथवा नहीं, नौकरी छोड़ गए हैं या कर रहे हैं, इसकी जानकारी किसी को नहीं हैं।
अब ऑनलाइन आवेदन पर मिलेगी छुट्टी
मामले की जानकारी होते ही पुलिस अधिकारियों में भी खलबली मची है । वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया है कि किसी भी पुलिस कर्मी को छुट्टी के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद ही अवकाश मिल पायेगा। साथ यह भी बताया की पुलिस कर्मियों को तीन दिन तक की छुट्टी थानास्तर पर ही मिल जायेगी। लेकिन तीन दिन से अधिक की छुट्टी के लिए क्षेत्राधिकारी ही निर्णय करेंगे। और तत्काल ही अवकाश की सूचना एसएसपी के पास भी तत्काल भेज दी जायेगी।

…तो थाने में बढ़ जाएंगे 15 सिपाही
पुलिसकर्मियों की कमी झेल रहे महकमे को इन छह सौ पुलिसकर्मियों के सामने आने पर बड़ी मदद मिलेगी। आंकड़ा छह सौ का है, यानी हर थाने में करीब 15 पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़ जाएगी।
By- Prasoon Pandey

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो