पंडालों में पांच फीट से ज्यादा ऊंची नहीं होगी प्रतिमाएं, बिना मास्क दर्शन करने के नहीं मिलेगी इजाजत

दुर्गा पूजा बारवारियों ने इस बार पांच फीट ऊंची प्रतिमाओं की स्थापना का निर्णय किया है। तैयारी पूरी होने के बाद भी समितियों को अभी प्रशासन की ओर से गाइडलाइन जारी होने का इंतजार है।

By: Karishma Lalwani

Published: 14 Oct 2020, 11:03 AM IST

प्रयागराज. नवरात्र की तैयारियां अपने अंतिम दौर में हैं। कोरोना काल में नवरात्र मनाए जाने को लेकर योगी सरकार ने पहले ही गाइडलाइन जारी कर दी है। गाइडलाइन के अनुसार, कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने पंडालों में ज्यादा भीड़ नहीं इकट्ठा होने की बात कही। कुल क्षमता के 50 फीसदी लोग ही अंदर जाएं और मास्क का प्रयोग भी अनिवार्य किया गया है। वहीं दुर्गा पूजा बारवारियों ने इस बार पांच फीट ऊंची प्रतिमाओं की स्थापना का निर्णय किया है। तैयारी पूरी होने के बाद भी समितियों को अभी प्रशासन की ओर से गाइडलाइन जारी होने का इंतजार है। बाकी बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन व इलाहाबाद दुर्गा पूजा समिति की ओर से अन्य बारवारियों से मशविरे के बाद दुर्गा पूजा के लिए गाइडलाइन तय की गई है। इसके तहत पांच फीट से अधिक ऊंची प्रतिमाएं पंडालों में दर्शन-पूजन के लिए नहीं रखी जाएंगी।

थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था

पंडालों में हैेंडवॉश और थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था रहेगी। अब तक पंडालों में 12 से 15 फीट ऊंची प्रतिमा की स्थापना की जाती थी। लेकिन इस बार कोविड संक्रमण को देखते हुए पांच फीट से ज्यादा ऊंची प्रतिमा की स्थापना न करने का निर्णय किया गया है। वहीं बिना मास्क किसी भी दर्शनार्थी को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। बंगाली वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ पीके रॉय के मुताबिक पूजा कमेटियों के पदाधिकारी तो मास्क में रहेंगे ही, बिना मास्क के किसी भी दर्शनार्थी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा। पंडाल में निर्धारित संख्या में वाले वाले श्रद्धालु दर्शन के लिए बनाए गए गोले के बीच ही खड़े होंगे।

ये भी पढ़ें: धान खरीद को लेकर जारी किए ये निर्देश, ये प्रक्रिया पूरी करना होना अनिवार्य

ये भी पढ़ें: अयोध्या की रामलीला देखने जाएंगे सीएम योगी, कमेटी अध्यक्ष ने दिया निमंत्रण

ये भी पढ़ें: दुर्गा प्रतिमाओं को अपने घरों में करें स्थापित, रामलीला का होगा वर्चुअल टेलीकास्ट

COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned