scriptइलाहाबाद हाईकोर्ट की परीक्षा में नकल गिरोह का भण्डाफोड़, एसटीएफ ने पकड़ा | Stf arrest nakal mafiya in highcourt examination | Patrika News

इलाहाबाद हाईकोर्ट की परीक्षा में नकल गिरोह का भण्डाफोड़, एसटीएफ ने पकड़ा

locationप्रयागराजPublished: Nov 12, 2017 11:59:18 am

Submitted by:

Ashish Shukla

Allahabad High Court Exam में नकल गिरोह का भण्डाफोड़, सरगना समेत चार गिरफ्तार, इलाहाबाद एवं मीरजापुर के एक-एक, दो भदोही के निवासी

गिरफ्तार नकल माफिया।

गिरफ्तार नकल माफिया।

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश एसटीएफ (UPSTF) के हाथ शनिवार को बड़ी सफलता आई। एसटीएफ ने शहर के कर्नलगंज इलाके में स्थित मैरीलूकस स्कूल के करीब से भर्ती परीक्षाओं में नकल कराने वाले गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया। गिरफ्तार अभियुक्त Allahabad High Court में ग्रुप सी एवं डी पदों के लिये रविवार को होने वाली परीक्षा में ब्लूटूथ डिवाइस की मदद से नकल कराने की योजना बना रहे थे। गिरफ्तार युवक इलाहाबाद जिले के मेजा निवासी मनीष मिश्रा, भदोही के सुनील उपाध्याय व कृष्णकांत दुबे और मिर्जापुर के राजकुमार बताये जाते हैं।

एसटीएफ (Special Task Force) के एएसपी प्रवीण सिंह चौहान ने बताया कि यह जानकारी मिली थी कि रविवार को होने वाली Allahabad High Court Bharti Exam में नकल माफिया सक्रिय हैं। वह छात्रों को बुलाकर परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का उपयोग कैसे करना है, यह जानकारी देने वाले हैं। प्राप्त सूचना के आधार पर एसटीएफ ने कर्नलगंज क्षेत्र में दबिश देकर चार युवकों को गिरफ्तार कर लिया, जिसमें गिरोह का सरगना भी शामिल है। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार युवकों के पास से 54 इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, 45 ब्लूटूथ डिवाइस, 30 डिवाइस स्टीकर, 18 चेक, कई प्रतियोगी छात्रों के अंक पत्र एवं 2.38 लाख रुपये नकद बरामद किये गये हैं। शुरुआती पूछताछ में युवकों ने अमित मिश्र व गणेश मौर्या नाम के दो और युवकों के गिरोह में शामिल रहने की जानकारी दी है। एएसपी ने कहा कि एसटीएफ इनकी तलाश में जुटी है। जल्द ही गिरोह के सभी सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
गिरोह के पास से बरामद उपकरण।
IMAGE CREDIT: patrika
दो से चार लाख में तय हुआ था सौदा
गिरफ्तार युवकों ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि एक परीक्षार्थी को पास कराने के लिये दो से चार लाख तक में सौदा किया गया था। प्रत्येक परीक्षार्थी से 50 हजार से एक लाख रुपये तक अग्रिम लिये जा चुके थे। शेष धनराशि नौकरी लगने के बाद ली जानी थी।

पहले भी पकड़े जा चुके हैं नकल माफिया
यह कोई पहला अवसर नहीं है जब किसी भर्ती परीक्षा से पहले नकल कराने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए नकल माफियाओं को पकड़ा गया हो। इसके पहले भी हाईकोर्ट के समीक्षा अधिकारी की परीक्षा में नकल माफियाओं को गिरफ्तार किया था। इसमें कई लोग पकड़े गये थे।

ट्रेंडिंग वीडियो