scriptअलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मां सरस्वती की मूर्ति लगाने की मांग के समर्थन में उतरे संत | support of demand statue maa Saraswati in Aligarh Muslim University | Patrika News
प्रयागराज

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में मां सरस्वती की मूर्ति लगाने की मांग के समर्थन में उतरे संत

काशी सुमेरु पीठाधीश्वर स्वामी नरेंद्रानंद ने कहा सभी कैम्पसों में लगे वाग्देवी की मूर्ति

प्रयागराजJan 01, 2019 / 08:28 pm

प्रसून पांडे

amu university

aligadh university

प्रयागराज । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में विद्या की देवी सरस्वती की मूर्ति स्थापित करने की मांग का संतों ने भी समर्थन किया है। दरअसल बीते कुछ में वाग्देवी की प्रतिमा स्थापित करने और रोज पूजा करने की मांग की थी। इसे लेकर छात्रों ने विश्वविद्यालय के कुलपति को पत्र भी लिखा था।

अब कैंपस में प्रतिमा स्थापित करने का समर्थन करते हुए काशी सुमेरु मठ के पीठाधीश्वर स्वामी नरेंन्द्रानंद सरस्वती ने कहा कि शिक्षा का कोई भी संस्थान हो चाहे वह विश्वविद्यालय हो विद्यालय हो या कोई अन्य संस्थान हो जहां पर ज्ञान दिया जाता है शिक्षा दी जाती है वहां पर ज्ञान की देवी सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करना अनुचित नहीं है। उन्होंने कहा कि सरस्वती के मंदिर में उनकी प्रतिमा स्थापित होनी ही चाहिए।

धर्म से नहीं जोड़ना चाहिए

कुम्भ नगरी प्रयागराज पहुंचे स्वामी नरेंद्रानंद सरस्वती ने कहा चाहे हिंदू छात्र हो या मुस्लिम छात्र यदि वह ज्ञान लेना चाहते हैं ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं तो सरस्वती की कृपा पाना जरूरी है। इसलिए हर संस्थान में शिक्षा की देवी माता सरस्वती की प्रतिमा स्थापित करना ही चाहिए। इसे किसी धर्म से जोड़कर नही देखना चाहिए। उन्होंने छात्रों का समर्थन करते हुए उनकी मांगों को उचित बताया और कहा की सरस्वती प्रतिमा स्थापित करना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो