TET 2018 Exam: प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थियों को साथ रखने होंगे ये प्रमाण पत्र, नहीं तो परीक्षा देने से किया जा सकता है वंचित

TET 2018 Exam: प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थियों को साथ रखने होंगे ये प्रमाण पत्र, नहीं तो परीक्षा देने से किया जा सकता है वंचित

Sunil Yadav | Publish: Nov, 10 2018 09:29:07 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 09:29:08 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

TET 2018 Exam: प्रवेश पत्र के साथ परीक्षार्थियों को साथ रखने होंगे ये प्रमाण पत्र, नहीं तो परीक्षा देने से किया जा सकता है वंचित

प्रयागराज. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (टेट) 2018 के परीक्षार्थी को इस बार परीक्षा के दौरान प्रवेश पत्र के साथ दो पहचान अपने साथ रखने होंगे। प्रथम पहचान पत्र वह जिसका जिक्र परीक्षर्थी ने फार्म में किया है व दूसरा बीटीसी या बीएड के किसी भी सेमेस्टर का कोई भी मूल अंकपत्र अपने पास रखना होगा।

बता दें कि उत्तर प्रदेश अध्यापक पात्रता परीक्षा 2018 का आयोजन 18 नवम्बर को किया जा रहा है। 18 लाख अभ्यर्थीयों ने इसबार टीईटी की परीक्षा देने के लिए आवेदन किया है। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने बताया कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी को प्रेवेश पत्र के साथ उक्त आईडी को अपने साथ लाना होगा, जिसकी जानकारी आवेदन के समय दी गई दी गई हैं। साथ ही बीटीसी या बीएड के किसी भी सेमेस्टर का कोई भी मूल अंकपत्र भी अपने साथ लाना होगा अन्यथा परीक्षा में बैठने से रोका जा सकता है।

तीस मिनट पहले खुलेगा परीक्षा कक्ष

मुख्य सचिव ने बताया कि टीईटी 2018 की परीक्षा के लिए कक्ष, परीक्षा से 30 मिनट पहले ही खोले जाएंगे। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों का रोल नंबर सीट पर लिखा होगा, परीक्षार्थी उसी पर बैठे। इस दौरान उन्होंने बताय, यदि परीक्षार्थी चेकिंग के दौरान अपनी सीट पर बैठा नहीं मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए अभ्यर्थन रद्द करने के साथ ही अन्य विधिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा परीक्षर्थी तय समय पर केन्द्र पहुंचे, परीक्षा शुरू होने के बाद किसी भी परीक्षा को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पांच मिनट पहले ही अभ्यर्थी तोड़ सकेंगे टेस्ट बुकलेट की सील

मुख्य सचिव ने बताया कि अभ्यर्थी परीक्षा का समय शुरू होने से पांच मिनट पहले ही टेस्ट बुकलेट की सील तोड़ सकेंगे। इसके बाद परीक्षार्थी प्रश्न पत्र व उत्तर प्रत्रक में एक ही बार कोड है या नहीं इसका मिलान कर लें कि, यदि टेस्ट बुकलेट और उत्तर पत्रक का बार कोड अलग-अलग है तो इसकी सूचना कक्ष निरीक्षक को तत्काल दें।

कक्ष निरीक्षक, पर्यवेक्षक या अन्य कर्मचारी भी, परीक्षा केन्द्र के अंदर नहीं रख सकेंगे ये वस्तुएं

उन्होंने बताया कि कक्ष निरीक्षक, पर्यवेक्षक या अन्य कर्मचारी भी परीक्षा केन्द्र के अंदर परीक्षा को दौरान किसी भी तरह के इलेक्ट्रानिक डिवाइस जैसे मोबाइल, कैलकुलेटर, घड़ी आदि नहीं ले जा सकेंगे। उन्होंने कहा है कि परीक्षा खत्म होने से पहले, कोई भी किसी भी दशा में केन्द्र से बाहर न जाए। साथ ही डबल लॉकर से प्रश्नपत्र निकालते समय सावधानी बरती जाय और यह सुनिश्चित किया जाए कि उसी पाली का प्रश्नपत्र निकाला जाए जिसकी परीक्षा है।

परीक्षार्थी केवल बॉल पेन व प्रवेश पत्र लेकर केंद्र पर कर सकेंगे प्रवेश

प्रमुख सचिव ने बताया कि परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थी केवल बॉल पेन व प्रवेश पत्र लेकर जा सकेंगे। हालांकि अभ्यर्थी क्लिप बोर्ड लाना चाहे तो ला सकते हैं लेकिन ध्यान रहे उस पर कुछ भी लिखा नहीं होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा परीक्षा के दौरान कोई भी परीक्षार्थी अनुचित साधनों के प्रयोग करते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेत हुए एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। परीक्षार्थी, परीक्षा खत्म होने के बाद ही केन्द्र छोड़ सकेंगे। इससे पहले किसी को केंद्र छोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned