scriptदुनिया के चुनिंदा शहरों में इलाहाबाद भी शामिल, लगी देश की पहली थ्रीडी टैम्पिंग सिमुलेटर मशीन | The countrys first 3d taming simulator machine in Allahabad | Patrika News

दुनिया के चुनिंदा शहरों में इलाहाबाद भी शामिल, लगी देश की पहली थ्रीडी टैम्पिंग सिमुलेटर मशीन

locationप्रयागराजPublished: Nov 24, 2017 03:52:31 pm

Submitted by:

arun ranjan

इलाहाबाद के सूबेदारगंज स्थित ट्रेनिंग सेंटर में स्थापित

 3d taming simulator machine

थ्रीडी टैम्पिंग सिमुलेटर मशीन

इलाहाबाद. देश की पहली थ्रीडी टैम्पिंग सिमुलेटर मशीन लगने के साथ ही इलाहाबाद दुनिया के चुनिंदा शहरों में शामिल हो गया। गुरूवार को उत्तर मध्य रेलवे की ओर से इस मशीन का इलाहाबाद के सूबेदारगंज स्थित मंे ट्रेनिंग सेंटर में शुभारंभ किया गया। इस मशीन के लगने से रेल ट्रैक के बेहतर रखरखाव के लिए आधुनिक तरीके से रेलवे कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी जा सकेगी। इस तरह की आधुनिक सुविधा दुनिया के कुछ ही शहरों में हैं।

अभी तक रेलवे कर्मचारियों को ट्रैक मेंटेंनेंस के लिए फिल्ड में निकला होता था। टैम्पिंग ऑपरेटरों की ट्रेनिंग के दौरान परम्परागत ट्रेनिंग मॉडयूल में कई बार स्लीपरों व पटरियों को नुकसान पहुंचने की सम्भावना रहती थी। उस नुकसान को पूरा करने का अतिरिक्त भार भी आ जाता था। साथ ही कई अन्य तरह की परेशानियां उठानी पड़ती थी। एविएशन सेक्टर की ही तरह एक नये टैम्पिंग मशीन ऑपरेटर की ट्रेनिंग बहुत महंगी और जटिल प्रक्रिया है। थ्योरीटिकल ज्ञान व प्रैक्टिककल स्किल जो प्रारम्भिक ट्रेनिंग के दौरान दे दी जाती है।

उसे रियल लाइफ सिचुवेशन में सीखना आवश्यक होता है। यह रियल लाइफ सिचुवेशन इस नये सिमुलेटर की स्थापना के पहले उपलब्ध नहीं थी। इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेल ट्रैक मशीन ट्रेनिंग सेंटर इलाहाबाद में स्थापित किया गया। यह एक नई आधुनिक थ्रीडी टैम्पिंग सिमुलेटर का आधुनिक ट्रैक मेंटेनेंस मशीन है। इससे रेलकर्मचारी बिना फिल्म में निकले फिल्ड में ट्रेनिंग का एहसास कर सकेंगें। इस प्रकार की आधुनिक तकनीक वाले सिमुलेटर मात्र दुनिया के कुछ विकसित देशों जैसे जापान, आस्ट्रिया, मलेशिया व जर्मनी आदि में ही हैं। इलाहाबाद में इस तकनीक के लगने से भारत भी इन देशों के इलीट समूह में शामिल हो गया है।

इस मशीन को जर्मनी से विशेषज्ञों की टीम पिछले दो सप्ताह से भारतीय रेल ट्रैक मशीन ट्रेनिंग सेंटर इलाहाबाद में स्थापित कर रही थी। इस मशीन पर ट्रेनिंग के दौरान आधुनिक ट्रैक मशीनों के बेहतर संचालन से सुधार होगा। कर्मचारियों को बेहतर क्लास रुम सह फील्ड ट्रेनिंग की तुलना में अत्याधिक लाभ होगा। गुरूवार को इसका शुभारंभ रेलवे बोर्ड सदस्य इंजीनियरिंग एमके गुप्ता ने किया। शुभारंभ के इस अवसर पर महाप्रबन्धक एनसीआर एमसी चैहान ने कहा कि इस नये आधुनिक थ्रीडी टैम्पिंसग सिमुलेटर के लग जाने से ट्रेनिंग को बिना रिस्क और लागत के किया जा सकेगा।

इस सिमुलेटर का महत्वपूर्ण गुण यह है कि इसको ट्रैक की विभिन्न स्थितियों और काम के दौरान आने वाली विभिन्न बाधाओं के अनुरुप ट्रैक मशीन के हिसाब से सेट किया जा सकता है। इस मशीन की आंतरिक बनावट नवीनतम 9-3 एक्सन मशीन के ऑपरेटिंग मशीन के सामान है। इसकी सभी खिड़कियों के स्थान पर थ्रीडी मॉनीटर को थ्रीडी ग्लासों के साथ लगा दिया गया है। जिससे ट्रैक के आस-पास के वातावरण की फोटोरियलस्टिक छवि बनती है। इस मशीन के साथ ऑटोमैटिक गाइडिंग कम्यूयटर, डाटा रिकार्डिंग प्रोग्राम व सामान कन्ट्रोल संबंधी ट्रेनिंग भी की जा सकेगी। यह मशीन ऑपरेटर द्वारा दिये गये सभी इंपुटों को रिकार्ड करती है। जिसे विशेषज्ञ ट्रेनिंग एवं उसके आंकलन में सहायता मिलती है। इस नई सिमुलेटर युनिट से भारतीय रेल के टैम्पिंग मशीन ऑपरेटरों की ओवर आल स्किल में सुधार होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो