scriptप्रयागराज में जल्द ही एक और जिले की स्थापना,सरकार को भेजा गया प्रस्ताव | The establishment of another district in Prayagraj | Patrika News

प्रयागराज में जल्द ही एक और जिले की स्थापना,सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

locationप्रयागराजPublished: Nov 20, 2018 12:51:17 am

कुंभ नगर नाम के इस जिले में होगी सभी सुविधाएँ,लिखे जायेंगे मुकदमे होगी विवेचना

प्रयागराज: इलाहाबाद जिले का नाम बदलकर प्रयागराज का दर्जा मिलने के बाद अब प्रयागराज में एक नया जिला स्थापित होने जा रहा है।जिसका नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा।प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से इसका प्रस्ताव सरकार को भेजा जा चुका है। प्रस्ताव के पास होते ही इस जिले के अधिकारी के साथ मजिस्ट्रेटी पावर भी मिल जाएगा।

थानों में लिखे जायेंगे मुकदमे होगी विवेचना
गौरतलब हो कि आगामी 2019 में आयोजित होने वाले कुंभ मेले की व्यवस्था के लिए सरकार ने प्रयागराज मेला प्राधिकरण का गठन किया। कुंभ की तैयारियों में जुटे प्रशासनिक अधिकारियों ने प्रयागराज प्राधिकरण कुंभ नगर जिले के नाम से कुंभ नगर जिला घोषित करने का प्रस्ताव भेजा है।बता दें कि इस दौरान कुंभ क्षेत्र में सभी प्रशासनिक कार्यवाही जिले के मुताबिक़ होंगी। जिसके सभी अधिकार जिम्मेदार अधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं के पास होगा। कुंभ क्षेत्र में थानों में मुकदमे लिखे जाएंगे।उनकी विवेचना भी होगी।

कुंभ नगर में जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों की हो रही तैनाती
प्रयागराज मेला प्राधिकरण के क्षेत्र में सदर तहसील, करछना फूलपुर और सोरांव के 32 गांव व शहर के मोहल्ले शामिल हुए है। जिसके लिए प्रदेश सरकार की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसके अनुसार अब कुंभ नगर को जनपद का दर्जा दिए जाने के लिए प्राधिकरण की ओर से भी प्रस्ताव भेजा जा चुका है। बता दें कि संगम की रेती पर कुंभ नगर के नाम से आबाद होने वाला यह जिला जहां रोज 20 से 25 लाख लोगों के आने की उम्मीद है। जबकि प्रमुख स्नान पर्वों पर यह संख्या करोड़ों में होती है। वैसे कुंभ क्षेत्र में डीएम, एसएसपी, एडीएम,एसडीएम, एसपी तैनात होंगे।

अधिकारियों के कार्यालय और अस्थाई आवास बनाए जाएंगे
कुंभ नगर की तैयारियों में अभी से दो दर्जन एसडीएम दर्जनभर से ज्यादा एसपी और 50 से ज्यादा सीओ तैनात किए जा चुके हैं।सभी अधिकारियों के कार्यालय और अस्थाई आवास बनाए जाएंगे। कुंभ नगर में जिले की तरह विद्युत आपूर्ति जलापूर्ति, पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य विभाग के कार्यालय खुलेंगे।बिजली पानी सड़क चिकित्सा खाद्यान्न आज की यह सुविधा उपलब्ध होगी।मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने पत्रिका से बात करते हुए बताया कि कुंभ नगर पुणे जिले के रूप में जल्द ही हम देखेंगे इसके लिए शासनादेश जारी होने वाला है।

यह विशेष व्यवस्था होगी
कुंभ नगर में 20 सेक्टर बनाए जाने का प्रस्ताव हैं।सभी के प्रभारी एसडीएम और सीओ होंगे।इस जिले में 8 जोन होंगे सभी के प्रभारी एडीएम व एएसपी होंगे।कुंभ मेला क्षेत्र में 40 थाने 60 चौकियां 3 पुलिस लाइन रोड ट्रेफिक लाइन बनाई जाएंगी।4 घुड़सवार पुलिस की लाइन भी कुंभ मेला क्षेत्र में बनाई जाएंगी।जिसके लिए बाहर से घोड़े मंगाए जा रहे हैं।20 बटालियन पीएसी 10 बटालियन अर्धसैनिक बलों की तैनाती कुंभ मेले में होगी।10 हजार होमगार्ड्स और पीआरडी के जवान मेला क्षेत्र में तैनात किए जाएंगे। 20 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती मेला क्षेत्र में होगी। मेला क्षेत्र में 173 विद्युत उपकेंद्र बनाए जा रहे हैं।25 छोटे बड़े अस्पताल चिकित्सा सुविधा के लिए मेले में तैयार होंगे।20 हजार सफाई कर्मियों की तैनाती मेला क्षेत्र में तय की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो