scriptनए साल में केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा चार फीसद महंगाई भत्ता | There will 4 percent increase dearness allowance of central employees | Patrika News

नए साल में केंद्रीय कर्मचारियों का बढ़ेगा चार फीसद महंगाई भत्ता

locationप्रयागराजPublished: Jan 02, 2021 03:57:57 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

– कर्मचारियों व पेंशनरों को जुलाई से मिलेगा बढ़ा महंगाई भत्ता

2_7.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
प्रयागराज. नए साल 2021 में केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता चार प्रतिशत बढ़कर मिलने की उम्मीद है। केन्द्रीय कर्मचारियों व पेंशनर्स को अभी जुलाई 2020 से सात प्रतिशत महंगाई भत्ता देय है, लेकिन वह अभी नहीं मिल रहा है। भत्ते में जनवरी 2021 में चार प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है। इससे देशभर के करीब डेढ़ करोड़ केंद्रीय कर्मचारी व पेंशनर्स लाभांवित होंगे। यह लाभ उत्तर प्रदेश समेत विभिन्न राज्य सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को भी मिलेगा।

केंद्र सरकार के श्रम मंत्रालय की ओर से लेबर ब्यूरो शिमला की ओर से हर माह महंगाई का औसत निकालकर सूचकांक जारी किया जाता है। उसी के आधार पर केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनर्स का साल में दो बार जनवरी व जुलाई माह में महंगाई भत्ता तय किया जाता है। यह महंगाई भत्ता पिछले 12 माह के औद्योगिक श्रमिकों के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर तय होता है। इसके आधार पर पिछले 12 माह के औसत पर गणना की जाती है।

ये भी पढ़ें – छात्रवृत्ति में यूपी बोर्ड के छात्रों को मिलेगी वरीयता, केंद्र ने यूपी सरकार को भेजी नई गाइडलाइन

सिटीजन ब्रदरहुड के अध्यक्ष हरिशंकर तिवारी व एजी ब्रदरहुड के पूर्व अध्यक्ष प्रयागराज बताते हैं कि नवंबर 2020 उपभोक्ता मूल्य सूचकांक जारी हो गया है। दिसंबर के सूचकांक में वृद्धि नहीं होती तो 12 माह का औसत सूचकांक 335.25 रहेगा। इस आधार पर एक जनवरी, 2021 से कुल 28 फीसद महंगाई भत्ता बनता है, जबकि जुलाई, 2020 से 24 फीसद महंगाई भत्ता देय हो चुका है। एक जनवरी, 2021 से महंगाई भत्ते चार फीसद बढ़ोतरी होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो