script प्रयागराज: बिना राशन कार्ड वाले इन लोगों को नहीं मिलेगी पेंशन, जाने पूरा मामला | These people without ration card will not get pension | Patrika News

प्रयागराज: बिना राशन कार्ड वाले इन लोगों को नहीं मिलेगी पेंशन, जाने पूरा मामला

locationप्रयागराजPublished: Nov 26, 2023 10:07:01 am

Submitted by:

Krishna Rai

जिला प्रशासन ने वृद्धा पेंशन के लिए राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया है। इसको लेकर परेशानी बढ़ गई है।

ration_card.jpg
प्रयागराज। समाज कल्याण विभाग की ओर से जारी फरमान के बाद वृद्धा पेंशन पाने वाले लाभार्थियों के लिए एक बार फिर से मुश्किलें खड़ी हो गई हैं। अफसरों का कहना है कि अब बिना राशन कार्ड के वृद्धा पेंशन नहीं दी जाएगी। आधार के साथ राशन कार्ड भी इसके लिए अनिवार्य कर दिया गया है। इस आदेश के बाद ग्रामीण अंचल में लगभग 20 फ़ीसदी परिवार ऐसे हैं जो पेंशन योजना से वंचित रह जाएंगे। पूर्व में भी जो लाभार्थी वृद्धा पेंशन पा रहे हैं उन पर भी संकट मंडराने लगा है।
पेंशन पाने वाले लाभार्थियों की सूची आपूर्ति विभाग को भेजी
समाज कल्याण विभाग ने प्रयागराज जिले के लगभग 15 हजार पेंशनर्स को प्रारंभिक सर्वे में खोजा है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। उनकी सूची आपूर्ति विभाग को भेज कर राशन कार्ड बनाने के लिए भी कहा गया है। अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्र में जिन व्यक्तियों की वार्षिक आय 46 हजार 80 रुपये और शहरी क्षेत्र में जिन व्यक्तियों की वार्षिक 56 हजार 460 रुपये से कम है, वह सभी पेंशन के लाभार्थी बन सकते हैं।

प्रयागराज में सवा लाख है लाभार्थियों की संख्या
प्रयागराज की समाज कल्याण अधिकारी डॉक्टर प्रज्ञा पांडे ने बताया कि जिले में सवा लाख से अधिक पेंशन लाभार्थियों की संख्या है। लगातार मिल रही अनियमितता की शिकायतों को दूर करने के लिए लाभार्थियों का राशन कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो