scriptयूपी के इस शहर में भयंकर बाढ़ की आशंका, छोड़ा गया 4-30-000 क्यूसेक पानी हाई अलर्ट, घर छोड़ने का आदेश | This city in Flood danger,430000 cusec water released,alert to vacat | Patrika News

यूपी के इस शहर में भयंकर बाढ़ की आशंका, छोड़ा गया 4-30-000 क्यूसेक पानी हाई अलर्ट, घर छोड़ने का आदेश

locationप्रयागराजPublished: Aug 17, 2019 01:45:37 pm

-नदियों के घाटों पर जाने से किया गया मना
-प्रशासन ने किया अलर्ट
 

बाढ़ की एलर्ट

गंगा यमुना

प्रयागराज |देश के अलग.अलग हिस्सों में लगातार हो रही बारिश से नदियां उफान पर है । कई राज्य बाढ़ के गंभीर चपेट में है। बांधो से पानी छोड़ें जाने के चलते प्रयागराज के कई इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है। बरियापुर बांध माताटीला बांध और लचूरा बांध से यमुना नदी में 4,30,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है । जिसका असर शनिवार की शाम तक देखने को मिलेगा। प्रशासन के अलर्ट के बाद जिले के निचले इलाकों के लोग परेशान है और कई गाँवों के बाढ़ के चपेट में आने का खतरा ह गया है ।
बाढ़ की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है । निचले इलाके में रहने वाले लोगों के लिए नाव सहित अन्य जरूरत के सामानों के बंदोबस्त किए जा रहे हैं । एनडीआरएफ की टीम के साथ अधिकारीयों को बाढ़ संभावित इलाकों से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों का दौरा करने के निर्देश दिए गये है । बाढ़ की आशंका को देखते हुए शहर के आस -पास दारागंज बेली गांव ,अशोकनगर ,नेवादा ,करेली ,करेलाबाग सलोरी क्षेत्रों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।माताटीला बांध और लाचूरा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण बेतवा नदी का जलस्तर 41 सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है बेतवा के पानी से दबाव बन रहा जिसके कारण यमुना का जलस्तर 25 सेंटीमीटर प्रति घंटे की दर से बन रहा है ।
इसे भी पढ़ें –जानिए कौन है चाय बेचने वाली भाभी उषा गुप्ता जिसे स्वतंत्रता दिवस पर मिला उत्कृष्ट सम्मान

430000 क्यूसेक बांध का पानी छोड़ा गया
प्रशासन द्वारा जारी की सुचना के मुताबिक़ माताटीला बैराज 430000 क्यूसेक बांध 84400 क्यूसेक बरियापुर बांध का पानी छोड़ा गया है। बांधों से पानी छोड़े जाने से लगातार गंगा यमुना में जल स्तर बढ़ रहा है। जिसके चलते गंगा और यमुना नदियों के बढ़ रहे जल स्तर को लेकर अलर्ट घोषित किया गया है। जानकारी के मताबिक गंगा नदी का जल स्तर फाफामऊ में 78.98 मीटर और छतनाग में 77.70 मीटर रिकार्ड दर्ज किया गया है। नैनी में यमुना नदी का जल स्तर पहुंचा 78.65 मीटर बीते दो घंटे में गंगा नदी का फाफामऊ में जलस्तर 17 सेमी बढ़ा हुआ दर्ज किया गया । नैनी में यमुना नदी का जलस्तर 25 सेंटीमीटर बढ़ा है। हांलाकि दोनों नदियां खतरे के निशान से छह मीटर नीचे बह रही है। लेकिन लाखों क्यूसेक पानी एक साथ छोड़े जाने से अचानक पानी बढ़ने का खतरा है। सिंचाई विभाग के बाढ़ कन्ट्रोल रुम से लगातार मानीटरिंग की जा रही है। जिले में स्थापित 99 बाढ़ चौकियां अलर्ट की गई गई है।
जरूरत पर यहाँ से मिलेगी मदद
बरियापुर बांध के पानी से सबसे ज्यादा यमुना पर हो रहा और जलस्तर बढ़ रहा है यमुना की स्थिति भयावह होने के कारण माना जा रहा है कि अब गंगा में बैकफ्लो शुरू होगा। जिसका असर शहर में दिखाई देगा अगर जलस्तर इसी तरह बढ़ता रहा तो दो दिन में पानी शहर के ऊपरी हिस्सों में भी चल जाएगा। प्रशासन द्वारा निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को गाँव खाली करने को कह दिया है। प्रशासन ने नाव के लिए संपर्क करने का जो नंबर दिया गया है गगन निषाद 760 780 8080 कोई दूसरा नंबर जगदेव चौरसिया रजिस्टार कानूनगो तहसील सदर प्रयागराज का मोबाइल नंबर 9415 615552 दिया गया है ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो