scriptपेट्रोलमैन की सूझबूझ से बची तुलसी एक्सप्रेस, साल का पहला बड़ा रेल हादसा होने से बचा | Tulsi Express escaped from accident | Patrika News

पेट्रोलमैन की सूझबूझ से बची तुलसी एक्सप्रेस, साल का पहला बड़ा रेल हादसा होने से बचा

locationप्रयागराजPublished: Jan 03, 2018 07:55:16 pm

Submitted by:

arun ranjan

रेल हादसा रोकने के लिए पेट्रोलमैन सहित तीन को मिलेगा संरक्षा पुरस्कार

train accident

ट्रेन हादसा

इलाहाबाद. इलाहाबाद मंडल के मानिकपुर-नैनी सेक्शन के बीच आज मंगलवार की सुबह बड़ा रेल हादसा होने से बच गया। समय रहते पेट्रोलमैन ने लोकमान्य तिलक-इलाहाबाद तुलसी एक्सपे्रस को टूटी पटरी पर दौड़ने से बचा लिया। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था। इसमें पेट्रोलमैन के साथ लोका पायलट और सहायक लोको पायलट का महत्वपूर्ण योगदान रहा। इस कार्य के लिए पेट्रोलमैन सहित तीनों को संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

इलाहाबाद मंडल के मानिकपुर-नैनी सेक्शन में घने कोहने के बीच पेट्रोलमैन श्याम रेल लाइन के बीच पेट्रोलिंग कर रहे थे। पेट्रोलिंग के दौरान श्याम ने सुबह पौने 12 बजे बेवारा-लोहगरा स्टेशनों के बीच डाउन लाइन पर रेलवे की पटरी टूटी हुई देखी। इसे देख उसके होश उड़ गए। क्योंकि उसी रेलवे ट्रैक पर से कुछ ही देर में लोकमान्य तिलक-इलाहाबाद तुलसी एक्सप्रेस (22129) गुजरने वाली थी।

इसे देख रेलकर्मचारी श्याम ने तत्काल इसकी सूचना स्टेशन मास्टर लोहगरा को जानकारी दी। जानकारी मिलते ही स्टेशन मास्टर ने तत्काल नियंत्रण कक्षा को सूचित किया। इसके साथ ही तत्काल इसकी सूचना उसी रेल लाइन पर आ रही लोकमान्य तिलक-इलाहाबाद तुलसी एक्सप्रेस के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट को दी गई। सूचना मिलते ही तुलसी एक्सप्रेस के लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने तत्काल ट्रेन को नियंत्रित करते हुए रोक दिया।

इस दौरान रेल फैक्चर की स्थिति को देखते हुए 10 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से सुरक्षित पास कराया गया। दोपहर करीब 12.50 बजे रेलवे ट्रैक को दुरूस्त कर फीट घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही रेल परिचालन शुरू कर दिया गया। रेलवे ने इस सूझबूझ के लिए पेट्रोलमैन श्याम और संरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने के लिये तुलसी एक्सप्रेस के लोको पायलट आरपी झा व सहायक लोको पायलट परमानंद मीना को संरक्षा पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है। तीनों लोगों को प्रशस्ति पत्र व नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। साल का पहला बड़ा रेल हादसा होने से बचा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो