scriptअतीक के ऑफिस से मिली कोल्ट पिस्टल से पता चलता है कितने खतरनाक थे असद के इरादे | Umesh Pal Murder know About Colt Pistol Recovered From Atiq Ahmad Home | Patrika News

अतीक के ऑफिस से मिली कोल्ट पिस्टल से पता चलता है कितने खतरनाक थे असद के इरादे

locationप्रयागराजPublished: Mar 22, 2023 01:17:45 pm

Submitted by:

Rizwan Pundeer

Umesh Pal Murder Case: कोल्ट पिस्टल का इतिहास 150 साल से भी पुराना है। पहली बार एक साथ एक से ज्यादा गोली चलाने का काम इसी पिस्टल से हुआ।

colt pistol Atiq Ahmad

पिस्टल और नकदी, जो अतीक के ठिकाने से पुलिस ने बरामद किए हैं

अतीक अहद के ठिकानों पर हुई छापेमारी में कई हथियार और नकदी मिली है। इसमें एक कोल्ट पिस्टल भी है। सबसे ज्यादा चर्चा इसी पिस्टल की हो रही है। बताया जा रहा है कि उमेश पाल पर अतीक के बेटे ने जिस पिस्टल से गोलियां चलाई, वो कोल्ट पिस्टल है।


5 लाख है कोल्ट के पिस्टल की कीमत
अतीक के दफ्तर से बरामद हुई एक पिस्टल कोल्ट ब्रांड की है। ये पिस्टल मिलना पुलिस को भी चौंका रहा है। इसकी वजह इस पिस्टल की खासियत है। कोल्ट ब्रांड दुनिया के सबसे पुराने हथियारों के ब्रांड में से एक है।
भारत में इसके पिस्टल अवैध तरीके से 4 से 5 लाख रुपए तक में बेचे जाते हैं। लाइसेंस के बाद से पिस्टल कुछ खास लोगों को मिलती है लेकिन अतीक के परिवार में किसी के पास इसका लाइसेंस नहीं हैं। ऐसे में शक है कि अवैध रूप से खरीदकर असद ने इस पिस्टल का इस्तेमाल उमेश की हत्या में किया।


Colt नाम कहां से आया?
कोल्ट ब्रांड का नाम इसके संस्थापक सैमुअल कोल्ट के नाम से आया है। 1814 में पैदा हुए सैमुअल को बचपन से ही हथियारों का शौक था। इसी का नतीजा था कि सिर्फ 22 साल की उम्र में 1836 में सैमुअल ने एक रिवॉल्वर बनाया। इसमें एक बैरल लगा था। इसमें मल्टी-फायरिंग सिस्टम ऐर लॉक था। इसमें स्प्रिंग डिजाइन के जरिए गोलियां चलती थीं।
सैमुअल ने अपने इस हथियार के लिए अमेरिकी पेटेंट हासिल कर लिया। इसके बाद न्यू जर्सी के पैटरसन में इनको बड़े पैमाने पर बनाए जाने का शुरु हुआ। ये पिस्टल मानकों पर खरा नहीं उतरा और इसका निर्माण बंद हो गया।


सैमुअल को बना दिया अमेरिका का बड़ा बिजनेसमैन
सैमुअल ने हिम्मत नहीं हारी और कोल्ट फायर-आर्म्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनी बनाई। इसके बाद बड़े पैमाने पर उन्होंने रिवॉल्वर बनाना शुरू किया। 1847 के बाद सैमुअल के हथियारों के बिजनेस में तेजी से उछाल आया। अमेरिका का मेक्सिको के साथ यु्द्ध हुआ टेक्सास रेंजर्स ने उनको 1,000 रिवाल्वर का आदेश दिया।
उनके रिवॉल्वरों ने जंग में कहर बरपा दिया। इससे उनका बिजनेस बहुत तेजी से आगे बढ़ा। सैमुअल देखते ही देखते दुनिया के सबसे अमीर लोगों में आ गए। सैमुअल कोल्ट की 1862 में जब मौत हुई तो वो अमेरिका के सबसे अमीर लोगों में शुमार थे।
colt_pistol_asad.jpg

रिवॉल्वर के बाद पिस्टल की दुनिया में रखा कदम
1850 के बाद दुनियाभर के बदलते हालातों में कोल्ट के हथियार सेनाओं की पसंद बन गए। रिवॉल्वर के बाद कोल्ट कंपनी ने पिस्टल बनाने शुरू किए। 20वीं सदी की शुरुआत यानी 1900 के बाद कंपनी ने पिस्टल बनाने शुरू कर दिए।
कोल्ट ने सेल्फ लोडिंग पिस्टल बनाने का काम शुरू किया। पहला Colt M1900 को 1900 से 1902 में बनाया गया। इसके बाद कोल्ट मॉडल 1903 पॉकेट हैमर 1902 से 1928 तक बना जिसमें .38 के कारतूस चलते थे। कंपनी लगातार वक्त के साथ पिस्टल के नए डिजाइन बनाती रही है। वक्त के साथ पिस्टल मशहूर हुआ तो विश्व युद्ध के समय ये भारत भी पहुंचा। अंग्रेजों के शासन में कोल्ट कंपनी के हथियार भारत पहुंच गए थे।

हथियारों के शौकीन क्यों करते हैं पसंद
कोल्ट कंपनी को हथियारों बनाने के मामले में दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनी माना जाता है। एक तरफ इसके हथियार अमेरिकी पुलिस इस्तेमाल करती है तो दुनियाभर में हथियारों के शौकीनों की पसंद भी कोल्ट है। इसकी वजह भरोसे के साथ-साथ इसके एंटीक डिजाइन भी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो