scriptUP board exam 2019: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल,इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि घोषित | UP Board's High School,Intermediate practical Examinations Announced | Patrika News

UP board exam 2019: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल,इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि घोषित

locationप्रयागराजPublished: Nov 15, 2018 11:36:26 am

बोर्ड दो चरणों में पूरा करेगा प्रयोगात्मक परीक्षाओं को ,हाईस्कूल की परीक्षा में होगा आंतरिक मूल्यांकन

board exam

up board

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) 2019 की इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। यूपी बोर्ड प्रदेश भर में दो चरणों में प्रयोगात्मक परीक्षाएं पूरी करयेगा। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि परीक्षाओं का पहला चरण 15 दिसंबर से शुरू होगा। जो 29 दिसंबर को समाप्त तक पूरा कर लिया जायेगा। इसके बाद दूसरा चरण 30 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी तक पूरा कराया जाएगा।

बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, मिर्जापुर, देवीपाटन, और बस्ती मंडल में बोर्ड परीक्षा की प्रेक्टिकल परीक्षाएं होंगी। वहीं दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद कानपुर, प्रयागराज, आजमगढ़, वाराणसी और गोरखपुर की मंडल परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

नीना श्रीवास्तव के अनुसार हाईस्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षा में आंतरिक मूल्यांकन भी होगा। विद्यालय के प्रधानाचार्य के माध्यम से इसे बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। 15 दिसंबर से वेबसाइट काम करना शुरू कर देगी। साथ ही बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए प्रश्नपत्र का ब्लू प्रिंट पेश किया है। इसमें आगामी परीक्षा में किस प्रश्न पत्र में कितने अंक के होंगे।कितने तरह के प्रश्न पूछे जाने हैं। इन सब की जानकारी दी गई है। बोर्ड अधिकारीयों के अनुसार यह कवायद स्टूडेंट के लिए काफी फायदेमंद होगी। इसका फायदा यह है कि छात्रों को अब यह पता चल रहा है कि सिलेबस के किस हिस्से में उन्हें कितना फोकस करना है।

गौरतलब हो की यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पहली बार फरवरी में होने जा रही है।जिसके चलते सभी प्रक्रिया को बोर्ड समय पर पूरा करने में लगा है।बोर्ड द्वारा केंद्र निर्धारण सहित अन्य प्रक्रिया को समय से पूरा करने में लगा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो