खुशखबरी: यूपी बोर्ड के साढ़े 11 हजार मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन 

खुशखबरी: यूपी बोर्ड के साढ़े 11 हजार मेधावियों को मिलेगी छात्रवृत्ति, यहां करें आवेदन 
Up Board,

उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दी जाएगी छात्रवृत्ति...

इलाहाबाद. इस वर्ष यूपी बोर्ड ने परीक्षा में अच्छे अंक पाने वाले 11 हजार 460 विद्यार्थियों को 10 हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति दी जाएगी। विद्यार्थियों को यह छात्रवृत्ति केंद्रीय मानव विकास मंत्रालय की ओर से दी जाएगी। 



दरअसल, इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद आर्थिक रूप से कमजोर कई मेधावी छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते। पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद उन्हें आगे की पढ़ाई पैसों की कमी के कारण रोकनी पड़ती है। वहीं अब केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूपी बोर्ड के 12वीं पास मेधावियों को छात्रवृत्ति दी जाएगी। ये विद्यार्थी विज्ञान, वाणिज्य और मानवीय वर्ग के ऐसे मेधावी जो किसी भी उच्च शिक्षण संस्थान में नियमित रूप से अध्ययनरत हों। 


ऐसे करें आवेदन

ऐसे विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए मेधावी छात्रों को अपना आधार नम्बर राष्ट्रीयकृत बैंक के खाते से लिंक करना होगा। अगर आधार संख्या खाता संख्या से लिंक नहीं होगा तो आवेदन निरस्त कर दिया जाएगा। इसकी विस्तृत जानकारी www.scholarships.gov.in बेबसाइट पर जा कर भी प्राप्त कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर जा ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned