इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय का नाम बदलने की घोषणा

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के पहले दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय का नाम बदलने की घोषणा

Prasoon Kumar Pandey | Publish: Dec, 09 2018 12:04:01 AM (IST) | Updated: Dec, 09 2018 12:04:02 AM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के छात्रों को मिलेगी प्रयागराज राज्य विवि की डिग्री

प्रयागराज: योगी सरकार द्वारा जिला और मंडल का नाम बदले जाने के बाद अब इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का नाम बदले जाने पर सहमति बन गई है शनिवार को राज्य विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए डिप्टी सीएम और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने घोषणा की। इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का नाम प्रयाग राज राज्य विश्वविद्यालय होगा।

समारोह की शुरुआत में ही मंत्री ने कहा कि यह दीक्षांत समारोह इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का पहला और आखिरी  समारोह है।हालांकि उनके यह बोलते ही वहां मौजूद लोग चौंक पड़े। जैसे ही उन्होंने कहा कि इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का नाम जल्द ही बदल दिया जाएगा तब सभी अधिकारियों ने राहत भरी सांस ली। डॉ दिनेश शर्मा ने बताया कि कुलपति प्रोफेसर राजेंद्र प्रसाद ने इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय का नाम बदलकर प्रयागराज विश्वविद्यालय किए जाने का प्रस्ताव उनके पास भेजा है। और इस प्रस्ताव पर जल्द ही मुहर लगा दी जाएगी। जिसके लिए राज्यपाल राम नाइक से भी मंजूरी ली जानी है। समारोह में राज्यपाल राम नाईक ने भी अपनी सहमति जताई दिनेश शर्मा ने कहा कि अगले वर्ष होने वाले दीक्षांत समारोह में छात्र प्रयागराज राज्य विश्वविद्यालय की उपाधि पाएंगे।

बता दें प्रयागराज में स्थापित राज्य विवि का पहला दीक्षांत समारोह था।इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना के दो साल पूरे हुए हैं।ऐसे में जिन छात्रों ने स्नातक में प्रवेश लिया था। उन्हें अगले साल उपाधि मिलेगी। इन छात्रों ने इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया लेकिन इन्हें अगले साल होने वाले दीक्षांत समारोह में प्रयागराज राज्य विश्वविद्यालय की उपाधि दी जाएगी। पहली बार दीक्षांत समारोह में केवल परास्नातक के छात्रों की उपाधि दी गई यह उपाधि इलाहाबाद राज्य विश्वविद्यालय के नाम से दी गई। लेकिन अगले साल परास्नातक के छात्रों को भी प्रयागराज राज्य विश्वविद्यालय की उपाधि मिलेगी ।जिसमे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी सहित यूपी के राज्यपाल राम नाइक उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा सहित छात्र शामिल हुए।

Ad Block is Banned