scriptUP News: शराब कारोबार में बढ़ा महिलाओं का दबदबा, हर चौथी शराब की दुकान की मालकिन होगी महिला | UP News Women Operate 25 Precent Retail liquor business from April 1 | Patrika News

UP News: शराब कारोबार में बढ़ा महिलाओं का दबदबा, हर चौथी शराब की दुकान की मालकिन होगी महिला

locationप्रयागराजPublished: Mar 25, 2023 12:09:27 pm

Submitted by:

Rizwan Pundeer

UP News: उत्तर प्रदेश में 2018 में शराब नीतियों में किए गए बदलाव के बाद रिटेल कारोबार में महिलाओं ने तेजी से अपनी जगह बनाई है।

Liquor Business

तस्वीर को सिर्फ प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल किया गया है

उत्तर प्रदेश में शराब के रिटेल यानी खुदरा कारोबार में महिलाओं की भागीदारी 25 फीसदी होने जा रही है। आने वाले महीने यानी 1 अप्रैल से प्रदेश में शराब के रिटेल कारोबार का 25 फीसदी कंट्रोल महिलाओं का होगा। यानी हर चौथी दुकान की मालिक महिला होगी।

7,216 दुकानें महिलाओं के नाम आवंटित
टीओआई ने प्रयागराज में आबकारी विभाग हेडक्वार्टर से मिले प्रदेश के आंकड़ों के आधार पर रिपोर्ट की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, सूबे में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए आबकारी विभाग ने 28 हजार 930 खुदरा शराब की दुकानों में से 7 हजार 216 महिलाओं के नाम अलॉट की हैं। ऐसे में 1 अप्रैल से हर चौथी शराब की दुकान महिला के नाम पर होगी।
sharabo.jpg

लखनऊ की महिलाएं सबसे आगे
सबसे ज्यादा शराब की दुकानें लखनऊ में महिलाओं के नाम होंगी। इसके बाद प्रयागराज और कानपुर में महिलाओं ने शराब की दुकान के लिए इजाजत ली है। दूसरे शहरों में भी महिलाओं की भागेदारी बीते सालों के मुकाबले बढ़ी है।

यह भी पढ़ें

जयंत-अखिलेश में टकराव की वजह बनेगा राजस्थान का चुनाव? मामला सीरियस हो गया है



रिपोर्ट के मुताबिक, शराब कारोबार में महिलाओं की भागेदारी बढ़ने की वजह नई शराब नीति है। साल 2018 में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नई शराब नीति बनाई थी। जिसके बाद से यूपी के शराब कारोबार में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

ट्रेंडिंग वीडियो