scriptUP Police recruitment case pending, matter of age relaxation reached | यूपी पुलिस भर्ती का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, 27 दिसंबर से होना था ऑनलाइन आवेदन | Patrika News

यूपी पुलिस भर्ती का मामला हाईकोर्ट पहुंचा, 27 दिसंबर से होना था ऑनलाइन आवेदन

locationप्रयागराजPublished: Dec 26, 2023 02:23:28 pm

Submitted by:

Upendra Singh

पुलिस भर्ती में आयु सीमा की छूट का मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया है। याची सर्वेश पांडेय और 28 अन्य याचियों ने अर्जी दाखिल की है। याचिका में आयु सीमा में छूट दिए जाने की मांग की गई है।

up.jpg
शीतकालीन अवकाश के बाद याचिका पर सुनवाई होगी। याचिका में दलील दी गई है कि यूपी पुलिस में वर्ष 2018 के 5 साल बाद भर्ती आई है। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में वर्ष 2017 में मनीष कुमार के मामले में एफिडेविट दाखिल किया है। एफिडेविट में कहा है कि 2017 से 2020 तक प्रत्येक वर्ष 30 हजार भर्ती अगस्त माह में निकालेंगे। एफिडेविट में यह भी कहा गया था कि समयबद्ध तरीके से भर्तियों को पूरा करेंगे, लेकिन 2018 में 41520 और 49568 की दो भर्तियों के बाद से अब तक कोई भर्ती नहीं आई है।
23 दिसंबर को यूपी पुलिस कांस्टेबल की 60244 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया। ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू होना था। अंतिम तारीख 16 जनवरी 2024 तय की गई है। भर्ती में आवेदन करने के लिए यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाईट uppbpb.gov.in पर जाकर एप्लाई करना होगा। वहीं, आवेदन शुक्ल जमा करने और अप्लीकेशन फॉर्म में संशोधन के लिए दो अतिरिक्त दिन यानी 18 जनवरी 2024 तक का समय दिया गया है।

आवेदन के लिए योग्यता
भर्ती में आवेदन के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास मांगी गई है। वहीं, अगर उम्र सीमा की बात करें तो पुरुषों के लिए 18 से 22 साल व महिलाओं के लिए 18 से 25 साल तय की गई है। एससी, एसटी और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 5-5 साल की छूट दी जाएगी।

भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने का निर्देश
18 दिसंबर को UP पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने होने वाली भर्ती परीक्षाओं में नॉर्मलाइजेशन सिस्टम लागू करने का निर्देश दिया है। बीते सोमवार को इस संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर नोटिस जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती की ताजा जानकारी के अनुसार, UPPBPB की ओर से आयोजित होने वाली चयन परीक्षाएं खासकर दो या दो से अधिक पालियों में होने वाली परीक्षाओं में बोर्ड जरूरत के हिसाब से अभ्यर्थियों के मार्क्स का नॉर्मलाइजेशन का फैसला कर सकता है। इसको सुचारु ढंग से लागू करने के लिए बोर्ड यूपीपीबीपीबी ने एक फॉर्मूला अपनाया है। खास फॉर्मूले की डीटेल जानकारी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाईट पर चेक कर सकते हैं।
आयू सीमा में छूट देने की मांग
अभ्‍यर्थी योगी सरकार से आयु सीमा में छूट देने की मांग करने लगे। इस भर्ती में 18 से 22 साल तक आयु सीमा निर्धारित की गई है। पिछले पांच सालों से भर्ती की तैयारी कर हरे अभ्यर्थी इस उम्र सीमा को पार कर गए। ऐसे अभ्यर्थी अब विरोध जता रहे हैं। इन अभ्‍यर्थियों को केंद्रीय मंत्री डॉ संजीव बालियान, समाजवादी पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अखिलेश यादव और राष्‍ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी का भी साथ मिला है। इन नेताओं ने मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को पत्र लिखकर उम्र सीमा बढ़ाने की मांग की है। इस बीच, आयु सीमा में छूट का मामला हाईकोर्ट भी पहुंच गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो