सोशल साइट पर की आपत्तिजनक पोस्ट तो जाना पड़ सकता है जेल

सोशल साइट पर की आपत्तिजनक पोस्ट तो जाना पड़ सकता है जेल
facebook

इलाहाबाद में आईजी रेंज ने शुरू की सोशल साईट पर जागरूकता अभियान

इलाहाबाद. अभिव्यक्ति की स्वत्रंता के नाम पर हर रोज सोशल साइट पर अपनी भड़ास निकालने वालों पर अब इलाहाबाद पुलिस नकेल कसने की तैयारी में है। जिस पर रोक लगाने और नजर बनाये रखने के लिये पुलिस अधिकारियो ने सोशल साईट का ही माध्यम चुना है। आईजी रेंज ने सोशल साईट पर आपत्ति जनक पोस्ट डालने वालो पर सख्ती के मूड में भी है। पुलिस के अनुसार सोशल साईट पर पोस्ट करने वाले अब सावधान हो जाएं नही तो अब ऐसा करने वाले लोगो को अपनी भड़ास निकालने के चक्कर और कुछ राजनितिक लोग खुद को हाईलाइट होंने और चर्चा में बने रहने के लिये कुछ भी लिखते रहते है। जिसे लेकर अब प्रशासन अब सख्त है अब ऐसा करने वालो को हवालात की भी हवा खानी पड़ सकती है।


आईजी रेंज इलाहाबाद रमित शर्मा ने सोशल साइट पर हर रोज चल रही गतिविधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया है। हर दिन ट्विटर और फेसबुक पर शेयर किए जा रहे हैं, कमेंट या पोस्ट की जांच की जा रही है और किसी भी तरह की आपत्तिजनक पोस्ट पर कार्रवाई का निर्देश जारी हो रहा है। बीते एक सप्ताह में आईजी रेंज ने भड़काऊ बयान और पोस्टर जारी करने वाले दो के खिलाफ केस दर्ज करा चुके हैं।

यह भी पढ़ें:

बीजेपी सरकार के खिलाफ सड़क पर उतरे कांग्रेस कार्यकर्ता, कहा- इस सरकार में दलितों पर बढ़ा अत्याचार


सोशल मीडिया पर जागरूकता अभियान

आईजी रेंज रमित शर्मा ने लोगों को सावधान करते हुए सोशल साइट पर लोगों को जागरुक रहे है।आईजी ने ट्वीट के जरिए युवको और उनके अभिभावक को भी यह सलाह दी है की उन्हें इस बात की जानकारी होनी चाहिए की उनके बच्चे इंटरनेट पर क्या कर रहे है। साथ ही आईजी रेंज युवा पीढ़ी को इस बात की सलाह दे रहे है की वह अपने सोशल एकाउंट को कैसे साइबर क्राइम करने वालो से सेफ रखे। उन्होंने इस बात की भी सलाह दी है की कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपत्तिजनक पोस्ट शेयर बिलकुल ना करें जो आपके समाज के लोगों की भावनाओं को आहत करें एऔर सामाजिक समरसता को खराब कर। सोशल मीडिया पर जो भी आप लिखते हैं वह सिर्फ आपके जानने वालों तक सीमित नहीं रहता है। याद रखें की आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जो भी लिख रहे हैं, आप उसके लेखक और प्रकाशक दोनों है और खुद उसके जिम्मेदार है।


यह भी पढ़ें:

आधार और राशनकार्ड के लिंक को लेकर अब आई यह खबर, यूपी सरकार ने हाईकोर्ट को...


आईजी की पाठशाला

आईजी रेंज रमित शर्मा की टीयूटर पोस्ट के बाद कई लोगो ने अपनी अभिव्यक्ति की आजादी छीनने की बात कही और यह पूछा है कि अगर कोई व्हाट्स्प पर अश्लील पोस्ट करें तो उसके लिए क्या करेंगे लोगो ने कहा की पुलिस उनकी स्वतंत्रता को छीन रही है। क्या आपने अकाउंट पर मन की बात भी नहीं लिख सकते इस तरह के सैकड़ों सवालों का आएगी हर रोज जवाब भी दे रहे है। साथ ही आईजी की इस पहल की प्रशंसा भी किया जा रहा है। आईडी बनाते समय क्या क्या सावधानिया बरतने की सलाह दी है।साथ तमाम सेफ्टी टिप्स भी लगातार दे रहे है। सोशल साईट पर आईजी की पाठशाला में लगातार उनके फालोवर बढ़ रहे है।

इनके खिलाफ हुआ मुकदमा

इलाहाबाद के सिविल लाइंस थाने में सोशल साईट पर पोस्टर जारी करने पर पुलिस ने कांग्रेसी नेता हसीब अहमद के खिलाफ आरटीआई पर संगीन धारा में केस दर्ज किया था उसी पर आरोप था कि फिल्म निर्माता निर्देशक मधुर भंडारकर के खिलाफ विवादित पोस्टर जारी किया उस पर लिखा था कि जो भी मधुर भंडारकर के मुंह पर कालिख पोती का उसे एक लाख रुपए इनाम मिलेगा ट्विटर पर पोस्ट देखकर आईजी ने कार्यवाही की थी। हसीब अहमद लगातार अपने पोस्टरों के जरिये चर्चा रहते है और लगातार उनके पोस्टर देश भर में चर्चा में रहते है ।साथ ही जिले के मुआइमा में पुलिस ने सपा यूथ ब्रिगेड से जुड़े स्थान सिंह यादव के खिलाफ फेसबुक पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर केस दर्ज किया शान सिंह पर आरोप है कि उन्होंने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के खिलाफ भड़काऊ पोस्ट आपत्तिजनक पोस्ट किया था।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned