scriptIMD की भविष्यवाणी- सर्तक रहें, अगले 7 दिनों में इन 35 ‌जिलों में ओलावृष्टि, 60 किमी प्रति घंटे की हवाएं मचाएंगी तबाही | UP Weather Alert Hailstorm rain in these 9 districts in next 7 days | Patrika News

IMD की भविष्यवाणी- सर्तक रहें, अगले 7 दिनों में इन 35 ‌जिलों में ओलावृष्टि, 60 किमी प्रति घंटे की हवाएं मचाएंगी तबाही

locationप्रयागराजPublished: May 29, 2023 01:34:46 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

UP Weather Alert Today : आज सोमवार को 35 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो सकती है।

mausam.jpg

आज सोमवार को 35 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी

UP Weather Alert Today ; aaj ka mausam (यूपी में 29 मई, 2023 का मौसम पूर्वानुमान): उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। आज सोमवार को 35 जिलों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। इन दिनों शादियों की धूम है, हर दिन किसी न किसी की शादी में बारिश दखल डाल दे रहा है।
यूपी मौसम विभाग की मानें तो आज लखनऊ सहित प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी जिलों में गरज-चमक के साथ सोमवार को बारिश हो सकती है। अभी 31 मई तक ऐसे ही मौसम में बदलाव होता रहेगा। इसके बाद फिर से तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी।
यह भी पढ़ें

यूपी में 1 जून से पहले मौसम की ‘मार’, 56 जिलों के लिए IMD ने जारी किया अलर्ट; आंधी, बारिश, ओले और वज्रपात का कहर

यूपी मौसम विभाग के मुताबिक, 31 मई तक तेज आंधी व बारिश का दौर चलते रहने की संभावना है। आंधी की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। आज एक नया पश्चिमी विक्षोभ बनने के आसार है हालांकि अरब सागर में बने कम दबाव के क्षेत्र से बने सिस्टम का असर राजस्थान तक आते-आते शांत होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण नम हवाएं यूपी में आने लगी हैं, 30 मई तक जो बारिश होगी, वह प्री-मानसून बारिश का असर है।पश्चिमी यूपी के कुछ इलाकों में मंगलवार को इसका असर दिख सकता है और नोएडा, गाजियाबाद समेत कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है।
2 जून तक बारिश के आसार

जानिए जिलों का हाल
अगले 7 दिनों तक वाराणसी का मौसम काफी साफ रहेगा। आगरा में एक जून तक बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं
कानपुर में आज शाम तक आंधी और हल्की बारिश के आसार है। कानपुर में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस बना है।
पूर्वांचल में पूरे इलाके में लगातार तापमान में वृद्धि का अनुमान है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
लखनऊ में सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है। वही मंगलवार को बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। दो जून तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना भी बन रही है।
नोएडा और गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। न्यूनतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लोकल सिस्टम बनने की स्थिति में बारिश की संभावना है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी मौसम विभाग की तरफ से गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, चित्रकूट, प्रयागराज जिले है।
सहारनपुर, शामली से लेकर मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद, हापुड़ सेकर गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर और बिजनौर के इलाके में प्रति घंटे 50 से 60 किमी की रफ्तार से आंधी-तूफान या फिर धूल भरी आंधी और बारिश के आसार है।
अमरोहा, मुरादाबाद, अलीगढ़ व मथुरा, हाथरस, कासगंज में भी रहने की संभावना है।एटा, आगरा और फिरोजाबाद मैनपुरी, इटावा जिले में भी ऐसे ही मौसम की संभावना है।
30 से 40 किमी प्रति घंटे की तीव्रता से बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर ,कानपुर नगर, सहारनपुर , कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा में हवा चलने की संभावाना है । फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव व लखनऊ और रायबरेली में गरज के साथ बिजली कड़क सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो