scriptUP Weather Forecast: यूपी के 10 जिलों में हीटवेट का अलर्ट, मौसम वैज्ञानिक ने बताया 18 जून को आएगा मानूसन; बारिश के साथ गिरेंगे ओले | UP Weather Forecast: Heatwave alert in 10 districts of UP | Patrika News

UP Weather Forecast: यूपी के 10 जिलों में हीटवेट का अलर्ट, मौसम वैज्ञानिक ने बताया 18 जून को आएगा मानूसन; बारिश के साथ गिरेंगे ओले

locationप्रयागराजPublished: Jun 04, 2023 12:20:41 pm

Submitted by:

Upendra Singh

UP Weather Forecast: अब यूपी में पारा तेजी से ऊपर बढ़ रहा है। IMD ने बताया कि अरब सागर से उठा तूफान यूपी में तबाही मचाएगा। यूपी में बारिश के साथ ओले गिरेंगे। यूपी के 10 जिलों में अलर्ट जारी किया है।

UP Weather
प्रयागराज सबसे गर्म रहा
मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक यूपी में 40°C से ज्यादा का तापमान रहेगा। बीते 24 घंटे में यूपी में सबसे अधिक गर्म शहर प्रयागराज रहा। शनिवार को प्रयागराज का अधिकतम तापमान 43° सेल्सियस रहा। अब दो दिनों तक बारिश नहीं होने की उम्मीद है। राजस्थान से उठने वाली गर्म हवाएं और पहाड़ों की तरफ से चलने वाली हवाओं के टकराव की वजह से यूपी के अगल-अलग जिलों में अचानक मौसम बदल सकता है। छिटपुट बूंदाबादी के साथ, गर्मी परेशान कर सकती है।
‌18 जून से आएगा मानसून
यूपी में 6, 7 और 8 जून को 10 जिलों में हीटवेव का अलर्ट दिया गया है। इनमें गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र, मिर्जापुर, भदोही, वाराणसी, प्रयागराज, जौनपुर, कौशांबी, चित्रकूट शामिल हैं। संभावना जताई गई कि 15 जून के बाद फिर मौसम में बदलाव आ सकता है। क्योंकि 18 जून से मानसून आने की उम्मीद बंधती है, हालांकि इस बार 20 दिन मानसून लेट आने वाला है।
50 किमी की रफ़्तार से होगी बरसात
बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने बताया कि कुछ जिलों में 50 किमी की रफ़्तार से बरसात होगी। जो जिले ज्यादा प्रभावित होंगे उनके नाम प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, गोंडा, बहराइच, बनारस और चंदौली है। इन जिलों में आने वाले पांच दिन काफी भयंकर रहने वाले है। रात में ओले गिरने के भी संभावना बताई गई है। आस पास के जिलों में भी बारिश होगी और वहां का मौसम ठंडा रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो