scriptUp weather: यूपी के किसानों हो जाओ खुश, इंद्रदेवता ने सुन ली पुकार, इस बार जमकर इन 58 जिलों में बारिश की फुहार | up weather monsoon 2023 alert for farmers rain date announced in up | Patrika News

Up weather: यूपी के किसानों हो जाओ खुश, इंद्रदेवता ने सुन ली पुकार, इस बार जमकर इन 58 जिलों में बारिश की फुहार

locationप्रयागराजPublished: Jun 10, 2023 01:52:07 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

IMD Alert: उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बदस्तूर जारी है। यहां कभी धूप तो कभी बारिश का सामना लोग कर रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के आगामी मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है।

rain_in_up.png
UP Weather: उत्तर प्रदेश (up weather update) में भीषण गर्मी और तपिश ने लोगों को घरों में कैद करने पर मजबूर कर दिया है। जेठ महीने में इतनी गर्मी है कि लोगों ने घर से दोपहर में निकलना बंद कर दिया है। सड़कों पर सफर करना मुश्किल है।
राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर जिलों में दोपहर (up weather today) के समय में लोगों को सबसे ज्यादा धूप का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रदेश में तेज गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने सभी सरकारी स्‍कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को 15 जून से बढ़ाकर 26 जून कर दिया है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश भर में अगले दो दिनों तक हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है।
इसी बीच उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बदस्तूर जारी है। यहां कभी धूप तो कभी बारिश का सामना लोग कर रहे हैं। इस बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के आगामी मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया है।
मौसम विभाग की मानें तो यूपी में अब भीषण गर्मी का दौर आने वाला है। इसके बाद मानसून आएगा। इस मानसून से सबसे अधिक फायदा किसानों को होने वाला है। अनुमान जताया गया है कि जून के बाद ही मानसून आएगा। अचानक मौसम में बदलाव भी देखा जा सकता है। वहीं, अचानक मौसम में हो रहे बदलाव को लेकर IMD ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।
जानिए जिलों का हाल
अगले 7 दिनों तक वाराणसी का मौसम काफी साफ रहेगा। आगरा में एक जून तक बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलने के आसार हैं
कानपुर में आज शाम तक आंधी और हल्की बारिश के आसार है। कानपुर में न्यूनतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस बना है।
पूर्वांचल में पूरे इलाके में लगातार तापमान में वृद्धि का अनुमान है। अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
लखनऊ में सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहने का अनुमान है। वही मंगलवार को बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। दो जून तक गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना भी बन रही है।
नोएडा और गाजियाबाद में अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। न्यूनतम तापमान के 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लोकल सिस्टम बनने की स्थिति में बारिश की संभावना है।

यह भी देखें: IMD Alert: मानसून की धमाकेदार एंट्री, यूपी में भारी बारिश, रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें अपने जिले का पूर्वानुमान
इन जिलों में बारिश का अलर्ट
यूपी मौसम विभाग की तरफ से गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, बरेली, बदायूं, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ, सहारनपुर, अलीगढ़, हाथरस, मुजफ्फरनगर, रामपुर, शाहजहांपुर, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, शामली, बिजनौर, फर्रुखाबाद, इटावा, औरैया, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या, चित्रकूट, प्रयागराज जिले है।
सहारनपुर, शामली से लेकर मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ और गाजियाबाद, हापुड़ सेकर गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर और बिजनौर के इलाके में प्रति घंटे 50 से 60 किमी की रफ्तार से आंधी-तूफान या फिर धूल भरी आंधी और बारिश के आसार है।
अमरोहा, मुरादाबाद, अलीगढ़ व मथुरा, हाथरस, कासगंज में भी रहने की संभावना है।एटा, आगरा और फिरोजाबाद मैनपुरी, इटावा जिले में भी ऐसे ही मौसम की संभावना है।
30 से 40 किमी प्रति घंटे की तीव्रता से बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर ,कानपुर नगर, सहारनपुर , कानपुर देहात, हमीरपुर, महोबा में हवा चलने की संभावाना है । फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव व लखनऊ और रायबरेली में गरज के साथ बिजली कड़क सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो