scriptUP Weather Today: यूपी के इन 48 शहरों में आज आंधी, ओले के साथ झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का IMD पूर्वानुमान | up weather update imd rain and thunderstorm alert Heavy rain in these | Patrika News

UP Weather Today: यूपी के इन 48 शहरों में आज आंधी, ओले के साथ झमाझम बारिश, जानें अपने शहर का IMD पूर्वानुमान

locationप्रयागराजPublished: May 31, 2023 08:32:09 am

Submitted by:

Krishna Pandey

UP Weather Today: यूपी के 24 शहरों में आंधी-बारिश का अलर्ट, गिरेंगे ओले, फिर बदलेगा मौसम, जानें IMD पूर्वानुमान

weather_in_up.jpg
UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ का असर अभी बरकरार है। मौसम केन्द्र लखनऊ ने सोमवार के मौसम के लिए चेतावनी जारी कर कहा है कि लखनऊ में एक-दो बार गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है‚ जबकि पश्चिमी और पूर्वी जिलों में 60 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चलने और गरज-चमक के साथ बारिश के आसार हैं।
राज्य में मंगलवार को भी बारिश की संभावना को देखते हुए आईएमडी (IMD) ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और कई जिलों में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है।
मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इलाहाबाद,हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा, कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
इन जिलों में येलो अलर्ट
वहीं राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में 30 मई को हल्की से तेज बारिश होने की संभावना जताई थी। विभाग ने लखनऊ के अलावा पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जिलों में बारिश होने की संभावना जताई है। कई जिलों में बारिश होने से राज्य के ज्यादातर जिलों में भीषण गर्मी से राहत मिलेगी। IMD के मुताबिक यूपी में पश्चिमी विक्षोप का असर देखने को मिलेगा। इस वजह से पश्चिमी यूपी के ज्यादातर इलाकों में बारिश हो सकती है।
बता दें कि अगले कुछ दिनों में पश्चिम और मध्य यूपी में 3-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। विभाग की मानें तो इस हफ्ते के अंत तक भीषण गर्मी पड़ सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो