scriptUP Weather; यूपी में गर्मी से झुलस रहे ये 18 शहर, इन 24 शहरों में बारिश मचाने वाली है तबाही! | UP Weather Update Monsoon Alert Heat wave continues in UP | Patrika News

UP Weather; यूपी में गर्मी से झुलस रहे ये 18 शहर, इन 24 शहरों में बारिश मचाने वाली है तबाही!

locationप्रयागराजPublished: Jun 09, 2023 01:40:35 pm

Submitted by:

Krishna Pandey

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव का सिलसिला बदस्तूर जारी है। यहां कभी धूप तो कभी बारिश का सामना लोग कर रहे हैं।

Rain Prediction

मौसम विभाग ने तेज गर्मी में एहतियात बरतने के लिए कहा है।

UP Weather Update: आईएमडी क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मुंबई प्रमुख एस.जी. कांबले ने कहा कि यूपी में मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख 10 जून और मुंबई में 11 जून है। उन्होंने कहा, “मानसून की प्रगति पर नजर रखी जा रही है। हम अगले दो-तीन दिनों में महाराष्ट्र में इसकी शुरुआत के बारे में बात कर सकेंगे।”
‘चक्रवात बिपारजॉय कर रहा प्रभावित’

उन्होंने कहा, “मुंबई में मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख 11 जून है. महाराष्ट्र में मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख 10 जून है, जब यह दक्षिणी कोंकण में प्रवेश करता है.” मौसम विभाग के अधिकारियों ने पहले कहा था कि चक्रवात ‘बिपारजॉय’ मानसून की तीव्रता को प्रभावित कर रहा है और केरल में इसकी शुरुआत हल्की होगी. केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की सामान्य तारीख एक जून है.
जन जीवन अस्त-व्यस्त, गर्मी का प्रकोप अभी नहीं हुआ खत्म
वहीं जेठ की गर्मी से उत्तर प्रदेश (up weather update) के लोग परेशान हैं। उमस भरी गर्मी और तीखी धूप ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। शहर का पारा 40 के पार पहुंच चुका है। मौसम वैज्ञानिक की मानें तो अभी हाल-फिलहाल इससे राहत मिलने के आसार नहीं दिख रहे हैं।
इसका मुख्य कारण लांग वेव रेडिएशन का तेजी से नहीं होना है। सूरज की किरणों से दिन में तपने वाली धरती रात में भी ठंडी नहीं हो पा रही है। लोग मजबूरी वश घरों में दुबकने पर मजबूर हो गये हैं। दोपहर में सड़कों व बाजार में सन्नाटा छाया रहता है। भीषण गर्मी और तपिश ने लोगों को घरों में कैद करने पर मजबूर कर दिया है।
सड़कों पर सफर करना मुश्किल है। राजधानी लखनऊ समेत अधिकतर जिलों में दोपहर (up weather today) के समय में लोगों को सबसे ज्यादा धूप का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रदेश में तेज गर्मी और लू की स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने सभी सरकारी स्‍कूलों में ग्रीष्मकालीन अवकाश को 15 जून से बढ़ाकर 26 जून कर दिया है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश भर में अगले दो दिनों तक हीट वेव का असर देखने को मिल सकता है।
लू और गर्मी से हाल बेहाल हो रहा है। दोपहर में आग बरस रही है। लपट की तरह से हवाएं लग रही हैं। यूपी की शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार को लू चलने की संभावना जताई है।
इन 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने राज्य में बागपत, मुजफ्फरनगर, मेरठ, गाजियाबाद, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, एटा, कासगंज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, इलाहाबाद,हरदोई, सीतापुर, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, इटावा,
कानपुर नगर, कानपुर देहात, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललीतपुर और आसपास के इलाकों में तेज बारिश की संभावना है। इन 24 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इन जिलों में येलो अलर्ट
वहीं राज्य के शामली, सहारनपुर, बिजनौर, संभल, रामपुर, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोड़ा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, प्रतापगढ़, फतेहपुर, बांदा, कौशांबी, चित्रकुट, प्रयागराज और
आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो