scriptUp Weather Update, praygaraj wether update | Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक प्रयागराज मंडल के फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ जिलों का रहेगा ये हॉल.. | Patrika News

Weather Update: मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों तक प्रयागराज मंडल के फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ जिलों का रहेगा ये हॉल..

locationप्रयागराजPublished: Dec 19, 2023 09:16:49 am

Submitted by:

Pravin Kumar

Up Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंडी हवाएं चलने लगी हैं। आगामी सप्ताह में न्यूनतम तापमान में और तेजी से कमी होने की संभावना है।

up_weather_latest_update.jpg
Weather Update: पिछले दो दिनों से, पहाड़ों में बर्फबारी बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बदल रहा है। इसके कारण ठंडी हवाएं चलने लगी हैं और आने वाले सप्ताह में इनकी तेज़ी और बढ़ सकती है, जिसको लेकर प्रयागराज मंडल के फतेहपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, प्रयागराज जिलों में न्यूनतम तापमान तेजी से गिर सकता हैं।
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दो दिनों में न्यूनतम तापमान सात डिग्री से नीचे जा सकता है।

रविवार की रात को सर्दी की वजह से तापमान में गिरावट आई और लोगों ने ठंडक का अहसास किया। शहरी क्षेत्रों में कोयले का प्रभाव कम था, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में इसका असर अधिक था। सोमवार की सुबह धूप निकली, लेकिन हवाओं के कारण इसका असर कम था। अधिकतम तापमान को 24.4 डिग्री सेल्सियस माना गया, जो रविवार के तुलना में 1 डिग्री कम था। न्यूनतम तापमान भी 8 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से 2 डिग्री कम था।
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के भूगोल विभाग के प्रोफेसर ने बताया कि हिमालय क्षेत्र में वर्षा और बर्फबारी के कारण पूर्वी यूपी में न्यूनतम तापमान में तेजी से कमी होगी। बुधवार तक न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस से नीचे जा सकता है, जिससे रातें ठंड होंगी। इलाहाबाद विश्वविद्यालय के वायुमंडलीय एवं समुद्र अध्ययन केंद्र के प्रमुख प्रोफेसर सुनीत द्विवेदी ने बताया कि आने वाले सप्ताह में मौसम में बड़ा बदलाव आ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो