UPPSC: अभ्यर्थियों से पूछे जा रहे रोचक सवाल, मुख्यमंत्री के नाम के आगे श्री लगाएंगे या नहीं, विकास दुबे भी बना जनरल नॉलेज

बीते दिनों देश व प्रदेश में कई तरह की गतिविधियां हुई। सियासी तौर पर भी उठा पठक देखी गई। इन बातों को आधार बनाते हुए यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन (UPPSC) द्वारा आयोजित पीसीएस की भर्ती परीक्षा (UP PCS) के इंटरव्यू में एक्ट्स या बाकी तरह के जनरल नॉलेज सवाल न पूछ कर पिछले दिनों देश में हुई गतिविधियों के बारे में सवाल पूछा जा रहा है

By: Karishma Lalwani

Updated: 19 Jul 2020, 10:17 AM IST

प्रयागराज. बीते दिनों देश व प्रदेश में कई तरह की गतिविधियां हुई। सियासी तौर पर भी उठा पठक देखी गई। इन बातों को आधार बनाते हुए यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित पीसीएस की भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू में एक्ट्स या बाकी तरह के जनरल नॉलेज सवाल न पूछ कर पिछले दिनों देश में हुई गतिविधियों के बारे में सवाल पूछा जा रहा है। अभ्यर्थियों से विकास दुबे (Vikas Dubey), सचिन पायलट (Sachin Pilot), कोरोना वायरस (Corona Virus) से जुड़े सवाल पूछे जा रहे हैं। ये सभी ताजा और हाईलाइटेड मामले हैं। इस वजह से अभ्यर्थियों से इन मुद्दों पर सवाल कर उनकी नॉलेज को टेस्ट किया जा रहा है।

विकास दुबे पर पूछे जा रहे ये सवाल

गैंगस्टर विकास दुबे अब जनरल नॉलेज का सवाल बन चुका है। विकास दुबे और उसकी जिंदगी से जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से इंटरव्यू में पूछे जा रहे हैं। 15 जुलाई से शुरू हुए पीसीएस-2018 भर्ती परीक्षा के इंटरव्यू में डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी एसपी समेत 40 अलग-अलग तरह के 984 पदों पर होने वाली भर्तियों के लिए इस बार लगभग 2700 अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। प्रयागराज के पब्लिक सर्विस कमीशन के दफ्तर में ये इंटरव्यू चल रहा है। इंटरव्यू के लिए पांच पैनल बनाया गए हैं। शुरुआती तीन दिनों में जिन अभ्यर्थियों के इंटरव्यू हुए हैं, उनमे सबसे ज्यादा सवाल कानपुर के हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पर पूछे गए हैं। अभ्यर्थियों से विकास दुबे की जिंदगी, उसके अपराध की गंभीरता, उज्जैन के महाकाल मंदिर में नाटकीय अंदाज में हुई उसकी गिरफ्तारी और एनकाउंटर से जुड़े सवाल पूछे गए हैं।

विकास दुबे पर तमाम सवाल पूछे जा रहे हैं। अभ्यर्थियों से पूछा जा रहा है कि विकास दुबे इतना शातिर अपराधी कैसे बना? उसे रोकने में पुलिस और समाज क्यों नाकाम रहा और क्या इनकाउंटर में मारा जाना सही है या नहीं? उज्जैन के महाकाल मंदिर में विकास दुबे की गिरफ्तारी, समेत इस तरह के कई सवाल उस पर पूछे जा रहे हैं। विकास दुबे के साथियों, पुलिस द्वारा घर और गाड़ियों को तोड़े जाने और इनकाउंटर के सही या फर्जी होने की संभावनाओं से भी जुड़े सवाल अभ्यर्थियों से पूछे गए।

सचिन पायलट पर भी पूछे जा रहे सवाल

विकास दुबे के बाद सबसे ज्यादा सवाल राजस्थान में डिप्टी सीएम पद से हटाए गए सचिन पायलट पर पूछे जा रहे हैं। सचिन पायलट के साथ ही अविश्वास प्रस्ताव, हॉर्स ट्रेडिंग, विधानसभा में बहुमत का आधार, स्पीकर की भूमिका जैसे बिंदुओं पर भी सवाल पूछे जा रहे हैं। इनके अलावा कोरोना महामारी, भारत-चीन संबंध, नेपाल के बगावती तेवर, लॉकडाउन और अर्थव्यवस्था से जुड़े सवाल भी पूछे जा रहे हैं। पीसीएस परीक्षा का यह इंटरव्यू 25 अगस्त तक चलेगा। इंटरव्यू ख़त्म होने के तकरीबन हफ्ते भर के अंदर नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री नाम के आगे श्री लगाएंगे या नहीं

अभ्यर्थियों से कई तरह के रोचक प्रशन भी पूछे जा रहे हैं। एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि अगर आपको कोई तनाव देकर पांच दिन के लिए कमरे में बंद कर दिया जाए तो आप क्या करेंगे? यह प्रश्न लॉकडाउन के संदर्भ में था। वहीं एक अन्य अभ्यर्थी से पूछा गया कि यूपी के मुख्यमंत्री के नाम के आगे श्री लगाया जा सकता है या नहीं ? इस अभ्यर्थी से विशेषज्ञों ने मुख्यमंत्री का जन्मस्थान भी पूछा।

ये भी पढ़ें: अमेरिका की यूनिवर्सिटी में पढ़कर देश की अर्थव्यवस्था सुधारेगा किसान का बेटा, सीबीएसई 12वीं परीक्षा में लाया 98.2 फीसदी नंबर

Show More
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned