कॉपी में नोट नत्थी कर गुरुजी से लगा रहे इंजीनियर की नौकरी पास करने की गुहार, आयोग ने उठाये यह कदम

आयोग ने कदाचार मानते हुए की कार्रवाई

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षाएं किसी न किसी कारण से चर्चा में आ ही जाती है । एक बार फिर आयोग की सम्मिलित अवर अभियंता परीक्षा 2013 के 4 अभ्यर्थियों की कॉपियों में मूल्यांकन के दौरान 500 और 2000 के नोट पाए गए है। लोक सेवा आयोग ने इसे गंभीरता से लेते हुए कदाचार के आरोप में इन अभ्यर्थियों का अभ्यर्थना निरस्त कर इन्हें भर्ती से बाहर करते हुए डिबार कर दिया है।

इनकी है करतूत
चार अभ्यर्थियों की कॉपी से नोट पाए गए हैं। चारों अभ्यर्थी 15 नवंबर 2019 से अगले एक वर्ष तक आयोग की किसी भी भर्ती परीक्षा और इंटरव्यू में सम्मिलित नहीं किए जाएंगे। परीक्षा नियंत्रक अरविंद मिश्रा महोबा के रहने वाले संजय पाठक आगरा के हरिशंकर बघेल महबूबगंज अयोध्या के अंशु पांडे और शादियाबाद गाजीपुर के कमलेश यादव कोटद्वार करने की सूचना संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली के सचिव सहित देश के सभी राज्यों के लोक सेवा आयोग के सचिव और माध्यमिक शिक्षा चयन बोर्ड और उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग के सचिव को भेज दी है।

हालिया सालों में यह पहला मामला
आयोग की भर्तियों में उत्तर पुस्तिका में नोट रखने के आरोप पहले भी लगे हैं लेकिन ऐसे आरोप में इस तरह की कार्यवाही पहले कब हुई थी इसकी जानकारी किसी को नहीं है।बोर्ड परीक्षाओं में अभी तक इस तरह के मामले सामने आए करते थे कि हाई स्कूल के परीक्षार्थी अपनी कॉपियों में सौ, पचास या 500 के नोट लगाते थे और मूल्यांकन करने वाले से पास करने का आग्रह करते थे ।लोक सेवा आयोग में हालिया सालों में ये अपनी तरह का पहला मामला है जब आयोग की परीक्षा में अभ्यर्थियों ने अपनी कॉपी में नोट रखें है।

आयोग सख्त
गौरतलब है कि आयोग की तमाम भर्तियां भ्रष्टाचार और अनियमितताओं के चलते सीबीआई और कोर्ट के दायरे पर है। इन सब के बावजूद भी अभ्यर्थी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं हालांकि लोक सेवा आयोग के अधिकारियों द्वारा तत्काल लिए गए इस तरह के गंभीर कदम के बाद आगे से अभ्यर्थियों द्वारा नोट रखने जैसी हरकत नहीं की जाएगी आयोग के अधिकारियों को इसका विश्वास है।

प्रसून पांडे
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned