scriptUPTET Answer Key 2017: जारी हुई संशोधित उत्तर-कुंजी, यहां देखें प्रश्नों के उत्तर | UPTET 2017 revised answer key release on upbasiceduboardgov | Patrika News

UPTET Answer Key 2017: जारी हुई संशोधित उत्तर-कुंजी, यहां देखें प्रश्नों के उत्तर

locationप्रयागराजPublished: Nov 06, 2017 07:16:34 am

Submitted by:

sarveshwari Mishra

उत्तरमाला 30 नवंबर तक वेबसाइट पर रहेगी उपलब्ध

UPTET 2017 Answer Key

यूपी टेट 2017

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा यूपी.टीईटी 2017 की संशोधित उत्तरमाला सोमवार की दोपहर तक वेबसाइट पर डाऊनलोड कर दी जायेगी। जिसे upbasiceduboard.gov.in पर देख सकते है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ सुत्ता सिंह के अनुसार उत्तरमाला 30 नवंबर तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।वही जानकारी के अनुसार टीईटी के प्रश्नों पर आपत्तियों से राहत की कम ही उम्मीद दिख रही है। अभ्यर्थियों ने प्राथमिक स्तर की परीक्षा के कई प्रश्नों के उत्तर गलत होने का दावा किया था। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को साक्ष्य के साथ ई.मेल पर आपत्तियां भेजी गईं थी। लेकिन विषय विशेषज्ञों से जब आपत्तियों पर जो रिपोर्ट दी उनमे ज्यादातर खारिज कर दी गईं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार संस्कृत और उर्दू विषय के एक.एक प्रश्न पर आपत्ति सही प्राप्त हुई थी। दरअसल दोनों ही विषय वैकल्पिक हैं। इसलिए गलत प्रश्न को करने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम एक अंक ही मिलेगा। क्योंकि अभ्यर्थियों ने संस्कृत या उर्दू में से एक ही विषय हल किया है। इसलिए प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सम्मिलित जो अभ्यर्थी चार या पांच नंबर तक बढ़ने की उम्मीद कर रहे थे। उनके लिए अच्छी खबर नहीं है। 150 नंबर के टीईटी को पास करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 90 और आरक्षित वर्ग को 82 नंबर मिलना चाहिए।
हजारों अभ्यर्थी ऐसे हैं जो तीन चार या पांच नंबर से पास होने से रह जाएंगे। इन्हें उम्मीद थी कि चार.पांच प्रश्न गलत हो गए तो उन्हें इसका लाभ मिल जाएगा। लेकिन विषय विशेषज्ञों की रिपोर्ट से साफ हो गया है। कि दो को छोड़कर सभी प्रश्न सही थे। जिससे बहुत राहत नहीं मिलने वाली। इसके पहले भी उत्तरमाला अभ्यर्थियों के लिये वेब साईट पर उपलब्ध थी।आपत्तियों के बाद एक बार आज दोपहर तक यूपी यूपी.टीईटी की उत्तरमाला संशोधित के फिर से लोड की जायेगी।
ऐसे चेक करें UPTET-2017 Answer Key
1. UPTET 2017 की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
2. UPTET 2017 लिंक पर क्लिक करें
3. UPTET Answer Key लिंक पर क्लिक करें
4. आंसर-की डाउनलोड करें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो