scriptविहिप की बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष की घोषणा संभव, 300 से ज्यादा संत, महंत आमंत्रित | VHP meeting in magh mela will announce chairman of ram mandir trust | Patrika News

विहिप की बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष की घोषणा संभव, 300 से ज्यादा संत, महंत आमंत्रित

locationप्रयागराजPublished: Jan 15, 2020 04:52:43 pm

देश भर की नजर

VHP meeting in magh mela will announce chairman of ram mandir trust

विहिप की बैठक में राम मंदिर ट्रस्ट अध्यक्ष की घोषणा संभव, 300 से ज्यादा संत, महंत आमंत्रित

प्रयागराज | संगम नगरी राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई सहित कई अहम मुद्दों की गवाह रही है। एक बार फिर यह माघ मेला एक बार फिर सुर्खियों में है। वह इसलिए की अयोध्या राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के पक्ष में सुप्रीमकोर्ट के आदेश बाद विहिप माघ मेले में पहला संत सम्मेलन करने जा रही है।और यह संत सम्मेलन इसलिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होने जा रहा है की इस बैठक में विहिप सुप्रीमकोर्ट के फैसले के अनुसार मंदिर निर्माण के लिए बनाये जाने वाले ट्रस्ट के मुखिया का नाम तय कर सकती है। इस संत में देश भर के बड़े संत आमंत्रित किये जा रहे है।


तीन सौ से अधिक संत आमंत्रित

विश्व हिंदू परिषद के शिविर में राम मंदिर निर्माण की तिथि का ऐलान माघ मेले में होने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही धर्मांतरण और घर वापसी जैसे अभियान को देशभर में चलाने पर विमर्श भी विश्व हिंदू परिषद की बैठक में होगा। विहिप के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक आगामी 20 जनवरी को होनी है। बैठक के लिए भी अपने देश भर के 300 से ज्यादा संतों को आमंत्रित किया है ।इसमें गोरख पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ से लेकर जूना अखाड़े के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर अवधेशानंद महराज सहित संघ परिवार के भी वरिष्ठ पदाधिकारियों के सम्मिलित होने की संभावना जताई जा रही है।

इसे भी पढ़े –मकर संक्रांति से कुंभ नगरी में देवता भी करेंगे वास , शुरू हुआ धर्म और आध्यात्म का महापर्व

सरकार की भी नजर

विहिप द्वारा बैठक में राम मंदिर निर्माण के लिए बनाये जाने वाले ट्रस्ट में शामिल होने वाले संतो सहित ट्रस्ट के मुखिया का नाम भी तय होने की उम्मीद है। साथ ही अयोध्या में निर्माण की तिथि भी तय की जाएगी। इन सभी मुद्दों पर योगी सरकार सहित केंद्र सरकार की भी नजर है। क्योंकि सुप्रीमकोर्ट ने सरकार को ट्रस्ट बनाने का निर्देश दिया है। ट्रस्ट का मुखिया निर्विवाद रूप से चूना जाए और मंदिर निर्माण में किसी भी तरह से संत समाज न नाराज हो इसका ध्यान ,संघ ,विहिप सहित भाजपा को भी है।


मेले में जन जागरुकता अभियान

वहीं नागरिकता संशोधन कानून के पक्ष में हिंदुओं की लामबंदी के लिए विश्व हिंदू परिषद मांग मेले में जन जागरण अभियान चलाने की योजना बना रहा है। विश्व हिंदू परिषद के काशी प्रांत के संगठन मंत्री मुकेश कुमार ने बताया कि इस संबंध में काशी प्रांत की बैठक 11 जनवरी को हुई जिसमें यह प्रस्ताव भी पारित किया गया है। मेले में विहिप के निर्णय और घोषणाओं पर देश भर की नजर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो