कुंभ को लेकर पहली बार संगम नगरी में हुई बड़ी बैठक,राज्यपाल सहित इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हुए शामिल

कुंभ को लेकर पहली बार संगम नगरी में हुई बड़ी बैठक,राज्यपाल सहित इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस हुए शामिल

Prasoon Pandey | Publish: Oct, 13 2018 11:27:55 PM (IST) Allahabad, Uttar Pradesh, India

मुख्यमंत्री ने कहा समय पर पूरा होगा काम,श्रधालुओ को मिलेगा निर्मल गंगा जल

इलाहाबाद:आगामी कुंभ की तैयारियों के मद्देनजर अपने दो दिवसीय दौरे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ संगम नगरी पहुंचे है। शनिवार की देर सर्किट हॉउस में पहली बार कुंभ मेला मार्गदर्शक मंडल की बैठक हुइ। जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक ने की।इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस डीवी भोसले विशिष्ट अतिथि के तौर पर बैठक में शामिल हुए।मेले के मद्देनजर चल रही तैयारियों पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों सहित अखाड़ा परिषद के संतों से उनकी समस्याओं को लेकर बात की। उसके बाद मीडिया से मुख्यमंत्री मुखातिब हुए।

कुंभ के लिए 445 योजनाओं पर चल रहा काम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि इस बार का कुंभ भव्य दिव्य होगा ।पहली बार कुंभ के विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार इतनी गंभीर है। कुंभ का काम तीव्र गति से हो रहा है। यह पहला मौका है जब सरकार द्वारा कुंभ का लोगो जारी किया गया है।मुख्यमंत्री ने कहा सरकार द्वारा कुंभ के मद्देनजर 445 परियोजनाएं बनाई गई थी। जो लगातार क्रियान्वित हो रही है।कहा कि इन योजनाओं में 88 परियोजनाएं पूरी हो चुकी है।और जिन योजनाओं में काम बचे हैं वह दिसंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे।

मेला क्षेत्र में 1.22 लाख शौचालय बनाए जाएंगे
मुख्यमंत्री ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि दशकों बाद संगम आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए किले के अंदर स्थित अक्षय वट और सरस्वती कूप खोला जाएगा। देश और दुनियां से आने वाले लोग अक्षयवट का दर्शन कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि कुंभ में देश के 6 लाख गांव के लोग आएंगे।इसके अलावा 192 देशों के अतिथियों का आगमन होगा। जिसके लिए श्रद्धालुओं को आमंत्रित किया जा रहा है।साथ ही जिन राष्ट्रों की एंबेसी और राजदूत भारत में स्थापित हैं उन सभी को आमंत्रित किया जा रहा है। बताया कि मेले में बनाये जाने वाले सभी शौचालय जीरो डिस्चार्ज के बनेंगे। मेला क्षेत्र में कुल 1.22 लाख शौचालय बनाए जाएंगे। साथ ही मेले में11 हजार सफाई कर्मचारी इसके लिए तैनात होंगे ।

32 सौ हेक्टेयर में बरसेगा मेला
वहीं गंगा स्वच्छता अभियान के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि गंगा प्रदूषण को कम करने के लिए कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित कर दिया गया है। साथ ही गंगा की अविरल धारा और निर्मल करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।योगी आदित्यनाथ ने कुंभ मेले के विस्तार की जानकारी देते हुए कहा कि इस बार मेला 32 सौ हेक्टेयर में बरसेगा।जिसके लिए 40,000 से ज्यादा एलइडी लाइट लगेंगी।80 हजार से ज्यादा कैंप बनेंगे।100 मिल्क बूथ होंगे 200 वाटर एटीएम होंगे। साथ ही बैंको के 20 एटीएम के साथ ही 34 मोबाइल टावर मेला क्षेत्र में लगाए जाएंगे ।कुंभ मेले की वेबसाइट को तैयार किया जा रहा है।कुंभ के लिए अधिकतम लोगों को जानकारी देने के लिए प्रदेश भर में पांच बैचारिक कुंभ का आयोजन किया जाएगा ।पूरे शहर में वॉल पेंटिंग कराई जाएगी प्रयाग कुंभ में बनाया जाएगा।

Ad Block is Banned