scriptफूलपुर उपचुनाव: आज मतदाता होगें भाग्य विधाता , ईवीएम में कैद होगी उम्मीदवारों की किस्मत | Voters in Phulpur by-election will decide the fate of candidates | Patrika News

फूलपुर उपचुनाव: आज मतदाता होगें भाग्य विधाता , ईवीएम में कैद होगी उम्मीदवारों की किस्मत

locationप्रयागराजPublished: Mar 11, 2018 03:11:06 am

शिकायत के लिए जारी हुआ टोल फ्री नम्बर 18001805332

Voters in Phulpur by-election

आज मतदाता होगें भाग्य विधाता

इलाहाबाद फूलपुर लोकसभा के उपचुनाव में आज मतदाता राजनीतिक दलों के भाग्य विधाता है।यूपी की सियासत में दो बड़े संसदीय क्षेत्र में आज हो रहे मतदान पर देश भर की नजरें टिकी है ।लेकिन सियासी तौर से सबसे ज्यादा ताकत फूलपुर लोकसभा में सभी राजनितिक डालो ने लगाई है ।यह चुनाव जितना यूपी के मद्देनजर महत्वपूर्ण माना जा रहा है ,उससे कहीं ज्यादा इसका महत्व आगामी आम चुनावों और केंद्र की मोदी सरकार के लिए है।फूलपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा सपा और कांग्रेस ने अपनी पूरी ताकत लगा दी।फूलपुर संसदीय क्षेत्र के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लेकर चुनाव प्रभारी तक ने कोई भी कसर नहीं तो वही कांग्रेस ने भी अपने दिग्गजों को उतार कर एक बार फिर अपनी धरती पर पैर जमाने की पूरी कोशिश की है। आखरी दिन फूलपुर पहुंच कर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी के 25 साल के बाद हुए मिलन में जान फुक दी ।

फूलपुर संसदीय क्षेत्र में भाजपा के विधायको का कब्ज़ा
फूलपुर संसदीय क्षेत्र की पांच विधानसभाओं में अगर विधायको के आकड़ो को देखे तो सोरांव विधानसभा में भाजपा अपना दल गठबंधन का कब्ज़ा है।वही फूलपुर में भारतीय जनता पार्टी फाफामऊ में भाजपा शहर पश्चिमी और उत्तरी में भी भाजपा के ही विधायक हैं।हलाकि इनमें से ज्यादातर वह विधायक हैं जो विधानसभा चुनाव से पहले दूसरे दलों से आए हैं। फूलपुर में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पर भाजपा को जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी है।फूलपुर से पहली बार सांसद हुए केशव प्रसाद मौर्या को शीर्ष नेतृत्व ने नवाज और प्रदेश की कामं दी वही सूबे में सत्ता आने के बाद डिप्टी सीएम बनाये गये ।

उपचुनाव तय करेगा आम चुनाव का समीकरण
फूलपुर उपचुनाव का मतदान भले ही सत्ता बनाने और बिगाड़ने के लिये महत्वपूर्ण न हो लेकिन इसके परिणाम का दूरगामी सन्देश होगा । जहाँ भाजपा को यह भरोसा है की मतदाता एक बार फिर मोदी के चेहरे के साथ भाजपा में जाएगा ,और जाति धर्म को पीछे छोड़ देगा । वही सूबे में भाजपा की योगी सरकार के काम काज पर भी जनता का मोहर लगेगी जिससे यह तय होगा की मोदी की लहर और योगी के निर्णय के साथ जनता खड़ी की नही । और नौ महीने पहले से देश की सियासी समीकरण भी बन्ने और बिगड़ने लगेगा ।

जारी हुआ टोल फ्री नम्बर
फूलपुर उपचुनाव से पहले बसपा को अपने खेमे कर सपा ने बाजी मार ली,वही कांग्रेस ने ब्राह्मण उम्मीदवार को उतार के भाजपा के लिये मुश्किल बढ़ा दी है।गौरतलब है कि उपचुनाव में कुल 22 प्रत्याशी मैदान में हैं और 11 मार्च को आज मतदान और 14 मार्च को मतगणना होगी। मतदान के लिए कुल 2155 बूथ बनाये गये हैं। दस सुपर जोनल मजिस्टेट, बीस जोनल मजिस्टेट एवं 152 सेक्टर मजिस्टेट तैनात किये गये हैं। तीस मतदान केन्द्रों पर वेब कास्टिंग होगी। इसके लिए 217 पोलिंग पार्टियां एवं 11 हजार मतदान कर्मी ड्यूटी में हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एल.वाई ने बताया है कि मतदान केन्द्रों को लेकर किसी भी तरह की शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 18001805332 पर काॅल कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो