इलाहाबाद और फूलपूर लोकसभा सीट पर छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद

इलाहाबाद और फूलपूर लोकसभा सीट पर छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण मतदान, उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में बंद

Akhilesh Kumar Tripathi | Publish: May, 12 2019 06:37:28 PM (IST) | Updated: May, 12 2019 07:44:20 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, लेकिन शहरी मतदाताओं की कम संख्या ने उम्मीदवारों को निराश किया

प्रयागराज. लोकसभा चुनाव के छठे चरण में जिले के दोनों संसदीय क्षेत्रों में मतदान पूरा हुआ। दोनों संसदीय क्षेत्र इलाहाबाद और फूलपूर में सूबे के सूरमाओं की प्रतिष्ठा दांव पर है। सूरज की तपिश के बावजूद ग्रामीण इलाकों में मतदाताओं ने लोकतंत्र के महापर्व पर बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, लेकिन शहरी मतदाताओं की कम संख्या ने उम्मीदवारों को निराश किया। सुबह सात बजे से मतदान शुरू होने के बाद दो घंटे तक जमकर वोट पड़े लेकिन जैसे -जैसे दिन चढ़ता गया शहरी मतदाताओं की संख्या घटती गई। बूथों पर सेल्फी पॉइंट ने मतदाताओं को खूब आकर्षित किया। दोनों संसदीय क्षेत्र में मामूली झड़प के बीच शांतिपूर्ण मतदान पूरा हुआ। वही जिले में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सहित उपमुख्यमंत्री और मंत्रियों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

कहां कितना हुआ मतदान
जिले के सभी विधानसभाओं में उम्मीदवारों की दौड़ आखिरी समय तक जारी रही। सूबे में सरकार के मंत्री अपने -अपने क्षेत्रों में डटे रहे। शहरी इलाको में मतदताओं के कम निकलने से भाजपा की चिंता बढने लगी। दोपहर बाद संघ सहित भाजपा के कार्यकर्त्ता घर-घर जाकर मतदान की अपील करते दिखे। ग्रामीण क्षेत्रों में जमकर वोटिंग हुई । इलाहाबाद संसदीय सीट पर 50.38 फीसदी और फूलपूर लोकसभा सीट पर 51.38 फीसदी वोटिंग हुई ।

शिकायत पर पीठासीन अधिकारी पर कार्रवाई
मतदान के बीच अफवाहों का बाज़ार गर्म रहा लेकिन किसी भी तरह की अप्रिय घटना नही हुई शहर में बाघम्बरी गद्दी मतदान केंद्र पर पन्द्रह मिनट से मतदान शुरू हु । वही गलत ढ़ंग से वोटिंग कराने के कारण कुर्तीकला बूथ संख्या 43 विधान सभा कोरांव के पीठासीन अधिकारी हटाया गया। रीता बहुगुण के मुख्य चुनाव अभिकर्ता एसडी कौटिल्य की शिकायत पर चुनाव अधिकारी ने तत्काल कार्रवाई की।

 

Voting in prayagraj

 

मुस्लिम इलाकों में वोटर लिस्ट में गड़बड़ी
मतदाता सूची में सामने आयी गड़बड़ी की खबर आती रही सबसे ज्यादा मतदाता सूची में नाम गायब होने से लोगों में आक्रोश रहा। मजीदिया इस्लामिया इंटर कॉलेज के मतदान केन्द्र पर दर्जनों मतदाताओं का नाम गायब रहा।वोटर लिस्ट से नाम गायब होने को लेकर स्थानीय लोंगों ने नाराजगी जाहिर की। लोगों का आरोप था कि मुस्लिम इलाके में सैकड़ों मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से गायब हैं। जिससे लोग वोट नहीं दे पाए।

दिग्गजों ने किया मतदान
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी फूलपुर लोकसभा के जीएचएस कॉलेज़ में मतदान किया। गर्मी में कम मतदान पर गवर्नर केशरी नाथ त्रिपाठी ने कहा ठंड के मौसम में चुनाव हो सके तो बेहतर है। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या पत्नी राजकुमारी मौर्या के साथ ज्वाला देवी पोलिंग स्टेशन पर पहुंचकर मतदान किया।कहा देश की जनता 56 इंच के सीना वाले के साथ है।कहा भाजपा छठें चरण की सभी सीटों पर करेगी जीत दर्ज करेगी।भारत को विश्व का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बनाने का मौका है। वही स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह पत्नी डॉ नीता सिंह के साथ ज्वाला देवी इंटर कालेज मतदान केन्द्र पर मतदान किया। उन्होंने कहा चौथे चरण के बाद भाजपा और एनडीए की लीड हो चुकी है। पांचवें छठें और सातवें चरण में जीत का अंतर बढ़ेगा। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी अपनी पत्नी अभिलाषा गुप्ता नंदी के साथ इलाहबाद संसदीय क्षेत्र के लिए ठाकुर दीन का हाता में मताधिकार का प्रयोग किया।

 

बूथ कैप्चर का प्रयास

फूलपुर लोकसभा के मऊआइमा थाना क्षेत्र के मदारी गांव में बने पोलिंग बूथ पर अराजक तत्वों ने मतदान के दौरान बूथ कैप्चर करने का प्रयास किया । मौके पर मौजूद पुलिसवालों ने उपद्रव कर रहे लोगों को खदेड़ा, हालांकि इस दौरान उपद्रवियों की तरफ से हुए पथराव में दो पुलिसकर्मी घायल हो गये।

मोबाईल के चक्कर में झड़प
चुनाव के दौरान मतदान केंद्रों पर मोबाइल ना ले जाने पर मतदाताओं और पुलिसकर्मियों में कई स्थानों पर झड़प हुई। पुलिसकर्मियों ने मतदान कर्मियों और मतदाताओं को मोबाइल अंदर ले जाने से रोक दिया गया। शहर उत्तरी मेजा विधानसभा और हंडिया में मोबाइल ना ले जा पाने को लेकर मतदाताओं ने नाराजगी जाहिर की।दरअसल मतदान केंद्रों पर वोट वोट करने के बाद ईवीएम मशीन के साथ अपनी फोटो साझा कर रहे थे। जिसे लेकर निर्वाचन आयोग ने मोबाइल पर प्रतिबंध लगाए रखा।

 

Voting in prayagraj

 

सेल्फी प्वाइंट आकर्षण का केंद्र रहा
लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को रिझाने के लिए चुनाव आयोग ने पहली बार मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट की व्यवस्था की थी। मतदान करने वाले मतदाताओं ने मताधिकार के प्रयोग के बाद सेल्फी प्वाइंट पर तस्वीर जरूर खिंचाई। अपने परिजनों के साथ आये मतदाताओं ने सेल्फी प्वाइंट पर अपनी मां के साथ तस्वीरें ली और मदर्स डे का उत्सव भी मनाया। वही मतदान करने आए उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपनी पत्नी के साथ सेल्फी प्वाइंट पर अपनी तस्वीर ली।

 

सुरक्षा रही चौकस
चुनाव के मद्देनजर जिले के शहरी और ग्रामीण इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात रहा ग्रामीण इलाकों के बाजार शहर के मुहल्लों में और चौराहों पर पैरामिलिट्री का पहरा रहा जिले के 671 अतिसंवेदनशील मतदान स्थल पर 20 23 संवेदनशील बूथों पर पुलिस और पैरा मिलिट्री के साथ स्पेशल फोर्स की टीमें तैनात की गई थी ।

 

BY- PRASOON PANDEY

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned