scriptIMD की ताजा भविष्यवाणी, 40 जिलों में खूब तेज बारिश, अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी | weather update lightning and heavy rain alert in 40 district imd alert | Patrika News
प्रयागराज

IMD की ताजा भविष्यवाणी, 40 जिलों में खूब तेज बारिश, अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

Weather Update: दो नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के सक्रिय होने से एक बार फिर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। आइए, जानते हैं IMD की ताजा भविष्यवाणी
 

प्रयागराजFeb 21, 2024 / 04:13 pm

Aniket Gupta

weather_update_lightning_and_heavy_rain_alert_in_40_districts.png

Weather Update

Weather Update: राजधानी लखनऊ समेत राज्य के अधिकांस हिस्सों में बीते दिन से ही मौसम बदल गया है। देर रात लखनऊ, आगरा और आसपास के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई। IMD लखनऊ के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार मिश्र के अनुसार, आज और कल प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में तेज तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। दरअसल, पिछले तीन दिनों से दो नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ऐक्टिव (western disturbance active) हो गया है, जिसके कारण मौसम में अचानक इस तरह का बदलाव देखने को मिल रहा है। वहीं बीते कुछ दिनों से दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी से जो गर्मी बढ़ी थी उससे भी अब राहत मिलने लगी है।
मौसम विभाग की ताजा वेदर रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के करीब 40 से ज्यादा जिलों में अगले 48 घंटे तक तेज बारिश के आसार हैं। साथ ही 30-40 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। वहीं कुछ क्षेत्रों में आकाशीय बिजली गिरनेे की भी संभावनाएं हैं।
कल यानी मंगलवार को आगरा में दिन का तापमान काफी तेज रहा। लोगों को तेज धूप और गर्मी के मौसम का एहसास होने लगा। वहीं देर शाम मौसम का मिजाज अचानक बदला और आगरा में तेज आंधी के साथ मूसलाधार बारिश और ओलावृष्टि (hailing in agra) हुई। इसको लेकर मौसम विभाग ने भविष्यवाणी करते हुए बताया कि आज भी आगरा और आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है। मौसम का यह मिजाज अगले दो दिनों तक ऐसा ही रहने वाला है।
आज यानी बुधवार के लिए मौसम विभाग ने ताजा रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि दो पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से प्रदेश के आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, कानपुर, हमीरपुर महोबा, बांदा, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, कौशांबी, चित्रकूट, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, जौनपुर, आजमगढ़, संत कबीर नगर, गोरखपुर, देवरिया, मऊ, बलिया, गाजीपुर और आसपास के इलाकों में बारिश की गतिविधी को देखते हुए येलो अलर्ट (Imd yellow Alert) जारी किए गए हैं।
वहीं प्रयागराज, संत रविदास नगर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र और आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट (IMD Orange alert) जारी किया गया है।

Hindi News/ Prayagraj / IMD की ताजा भविष्यवाणी, 40 जिलों में खूब तेज बारिश, अंधड़ और आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो