scriptWeather will change from February 1 will rain and cold take new form | एक फरवरी से फिर बदलेगा मौसम, होगी बारिश और नया रूप लेगी ठंडी | Patrika News

एक फरवरी से फिर बदलेगा मौसम, होगी बारिश और नया रूप लेगी ठंडी

locationप्रयागराजPublished: Jan 31, 2024 07:00:45 am

Submitted by:

Krishna Rai

यूपी में मौसम ने जनवरी के पूरे महीने में कडक़ड़ाती ठंड और शीतलहर से लोगों को खूब हैरान किया। वहीं पिछले चार दिनों से दिन में होने वाली धूप से थोड़ी राहत मिली, लेकिन मौसम विभाग ने एक फरवरी से बारिश की संभावना व्यक्त की है।

weather_news.jpg
Weather forecast उत्तर प्रदेश के लिए जनवरी का महिना बेहद सर्द भरा रहा। इस महीने की भयानक ठंडी ने जन जीवन को काफी प्रभावित कर दिया था। फिलहाल २८ जनवरी से दिन में हो रही धूप से लोगों को राहत मिली। रात में पडऩे वाले घने कोहरे में भी कमी आई, और धीरे धीरे व्यवस्थाएं पटरी पर लौटने लगी हैं। प्रदेश के प्रयागराज सहित कई ऐसे जिले हैं जहां पर पिछले कई सालों में ऐसी ठंडी नहीं पड़ी थी। इस साल ठंड ने प्रयागराज, कौशांबी, प्रातपगढ़, फतेहपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, सोनभद्र सहित पूर्वांचल के कई जिलों में रिकार्ड तोड़ा है। वहीं मौसम विभाग ने प्रयागराज सहित आस पास के जिलों के लिए १ फरवरी से मौसम के बदलाव का नया फोरकास्ट जारी किया है। जिसमें संभावना व्यक्त की गई है कि १ और २ फरवरी को बारिश हो सकती है। हांलाकि पिछले दिनों से धूप के साथ बादलों का पहरा भी बना हुआ है। जिससे मौसम जानकारों ने भी बारिश का अलर्ट बताया है। माना जा रहा है कि बारिश हुई तो गलन फिर से वापिस आ सकती है।
फसलों को पहुंचा है बड़ा नुकसान
पिछले एक महिने की भीषण ठंडी और कोहरे के साथ शीतलहर ने इंसानों के साथ फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है। आलू, मटर, सरसो और अरहर आदि की फसल कोहरे और पाले के कारण काफी झुलस गई हैं। हालाकि कृषि विभाग द्वारा इस नुकसान से बचने के लिए दवा भी उपलब्ध कराई जा रही है। किसान इसे किसी भी सरकारी कृषि रक्षा इकाई से प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो