किसी को भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, भूलकर भी न करे इन लक्षणों को इग्नोर

किसी को भी हो सकती है ये खतरनाक बीमारी, भूलकर भी न करे इन लक्षणों को इग्नोर
Cancer

Sarweshwari Mishra | Updated: 13 May 2019, 04:03:49 PM (IST) Allahabad, Allahabad, Uttar Pradesh, India

अक्सर लोग छोटी- छोटी समस्याओं पर ध्यान नहीं दे पाते

प्रयागराज. कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। आज कल यह तेजी से महिलाओं और पुरूषों में फैल रही है। यह एक तरह की जानलेवा बीमारी है। इस बीमारी का इलाज बहुत महंगा है और यह पूरी तरह विदेशों में ठीक किया जाता है। कैंसर का इलाज भारत देश में 100 प्रतिशत सम्भव नहीं है। लेकिन अगर यह शुरूआत में पता चल जाए तो कुछ हद तक इसे ठीक किया जा सकता है। लेकिन हम आपको ये बता दें कि इनके लक्षणों का पता काफी देर से चलता है। जब तक लक्षणों का पता चलता है तब तक इलाज संभव नहीं होता।


आज हमारे देश कैंसर मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। यह बीमारी किसी को भी हो सकती है। वैसे देखा जाय तो ज्यादातर महिलाएं इस बीमारी से ग्रसित पाई जाती हैं। कारण महिलाओं की छोटी-छोटी गलतियां उन्हें कैंसर जैसे भयावह बीमारी से ग्रसित कर देती है। आजकल महिलाओं में स्तन कैंसर का तेजी से बढ़ना देखा जा रहा है। कैंसर(ल्यूकेमिया) बहुत ही घातक बीमारी है। ब्लड कैंसर के लक्षण के बारे में हर व्यक्ति को पता होना चाहिए। आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में किसी भी व्यक्ति को कोई भी समस्या कभी भी हो सकती है।

भागदौड़ भरी जिंदगी, बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण लोगों को कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है ब्लड कैंसर यानि ल्यूकीमिया। ब्लड कैंसर के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही हैं। यह किसी भी उम्र के व्यक्तियों को हो सकता है लेकिन 30 साल के बाद इसके होने का खतरा ज्यादा होता है। ब्लड कैंसर के मरीजों को शुरूआत में इसके लक्षणों का पता नहीं चलता, जिसके कारण यह बीमारी गंभीर रूप ले लेती है। इसलिए हर किसी को इसके शुरुआती लक्षणों की जानकारी होना बहुत जरूरी है, ताकि समय रहते इसका इलाज करवाया जा सकें। आइए जानते है ब्लड कैंसर के शुरूआती लक्षण।

अगर जिस किसी व्यक्ति को एनीमिया यानि खून की कमी और बुखार एक साथ हो वह इसे नॉर्मल न ले और जल्द से जल्द किसी चिकित्सक से मिले। नहीं तो वह ब्लड कैंसर जैसी भयावह बीमारी से ग्रसित हो सकता है जिसका कोई इलाज नहीं है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned